कोयले की सौदेबाजी में जालसाजी का खुलासा -  ट्रक मालिक समेत 5 गिरफ्तार, एक ड्राइवर फरार  

कोयले की सौदेबाजी में जालसाजी का खुलासा -  ट्रक मालिक समेत 5 गिरफ्तार, एक ड्राइवर फरार  

Bhaskar Hindi
Update: 2020-11-16 10:10 GMT
कोयले की सौदेबाजी में जालसाजी का खुलासा -  ट्रक मालिक समेत 5 गिरफ्तार, एक ड्राइवर फरार  

डिजिटल डेस्क सतना। केजेएस सीमेंट मैहर के कोयले को कागजी जालसाजी के जरिए प्लांट पहुंचने से पहले ही बाजार में बेच लेने की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए पुलिस ने ट्रक मालिक समेत 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में केजेएस सीमेंट के 3 कर्मचारी (ठेका श्रमिक) और एक ट्रक ड्राइवर भी शामिल है। एक फरार ड्राइवर की तलाश की जा रही है। इस सिलसिले में डेढ़ लाख रुपए मूल्य का 47 टन कोयला बरामद करते हुए 2 ट्रक भी जब्त किए गए हैं। इस संबंध में कुल 6 आरोपियों के खिलाफ मैहर थाने में आईपीसी की धारा- 407, 420, 409,468, 471, 120 बी और 411 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। 
ऐसे हुआ खुलासा :----
पुलिस ने बताया कि केजेएस सीमेंट मैहर के उपाध्यक्ष (मानव संसाधन एवं प्रशासन) संजय सिंह ने 13 नवंबर को इस आशय की लिखित शिकायत दर्ज कराई थी कि साईं कृपा ट्रांसपोर्ट से अटैच ट्रक नंबर -एमपी 19 एचए-3618 और नंबर एमपी-19एचए -2018 द्वारा 8 एवं 9 नवंबर को कोयला लेकर प्लांट कैंपस में प्रवेश करने करने और कोल अनलोड करने के बाद प्लांट से बाहर जाने के दस्तावेज प्रस्तुत किए गए लेकिन सिक्योरिटी रजिस्टर के अनुसार दोनों वाहन प्लांट के अंदर आए ही नहीं। इस शिकायत पर अपराध दर्ज करते हुए जब पुलिस ने जांच शुरु की तो पता चला कि सीमेंट प्लांट के 3 कर्मचारियों से मिली भगत करके ट्रक के मालिक और दोनों ड्राइवरों ने कागजी जालसाजी की । कांटे पर वजन,कोयले की अनलोडिंग और ट्रकों का इन-आउट टाइम भी कागजी तौर पर जाली तरीके से दर्शाया गया है। 
बेंच आए थे झुकेही में :----- 
 पुलिस की पड़ताल में ये तथ्य भी सामने आया कि केजेएस सीमेंट के स्वामित्व का 1 लाख 50 हजार रुपए मूल्य का कोयला आरोपियों ने झुकेही में बेंच लिया था। जांच में साईं कृपा ट्रांसपोर्ट के मालिक और कर्मचारियों की भूमिका नहीं पाई गई है। पुलिस ने बताया कि ट्रक मालिक  उमेश सिंह पिता रामपति सिंह(35) निवासी बढ़ौरा थाना रामपुरबघेलान,ड्राइवर राकेश कोल पिता जयलाल कोल (40)  निवासी हरसेडा थाना धारकुंडी (हाल मुकाम नई बस्ती सतना)और एक अन्य ड्राइवर पंकज भुजवा निवासी खुटहा थाना जैतवारा ने केजेएस सीमेंट के 3 कर्मचारियों राजीव लोचन सिंह पिता रामखेलावन (41) निवासी बेल्दरा थाना मैहर, दिलीप गुप्ता पिता रामगोपाल (37) निवासी हनुमानगंज नईबस्ती सतना और शैलेन्द्र सिंह पटेल पिता बद्री (26) निवासी बेल्दरा मैहर के साथ मिली भगत करके फर्जी तौल कांटा पर्ची, क्वालिटी परीक्षण रिपोर्ट, कोयले के जाली ट्रिपलर कागजात और अनलोडिंग पर्ची बनवाई थी। आरोपी ट्रक ड्राइवर पंकज भुजवा फिलहाल फरार है लेकिन अन्य को पुलिस ने गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया है।  

Tags:    

Similar News