खुले में फेंक रहे अस्पताल का कचरा - परेशान हो रहे मरीज, अस्पताल प्रबंधन बना लापरवाह

खुले में फेंक रहे अस्पताल का कचरा - परेशान हो रहे मरीज, अस्पताल प्रबंधन बना लापरवाह

Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-07 12:30 GMT
खुले में फेंक रहे अस्पताल का कचरा - परेशान हो रहे मरीज, अस्पताल प्रबंधन बना लापरवाह

डिजिटल डेस्क उमरिया । दो सौ बिस्तरा जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था आए दिन लडखड़़ा रही है। वार्डों में ढंग से सफाई न होने से बदबू आती है। परिसर में जगह-जगह खाली कैम्पस में संक्रमित मलबा असुरक्षित तरीके से फेंका जा रहा है। बरसात का यह समय वैसे भी मौसमी बीमारी वाला माना जाता है। ऐसे में अस्पताल प्रबंधन की जरा सी चूक यहां पहुंचे वाले लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकती है।
अगस्त माह में बरसात के चलते मच्छर मक्खियों की तादात में बढ़ोत्तरी हो चुकी है। मौसमी बीमारी से ग्रसित लोग अस्पताल भी पहुंचना प्रारंभ हो गए हैं। बुधवार को धनवाही गांव से सुखदेव सिंह, पठारी से मनभरन सिंह बुखार की शिकायत लेकर पहुंचे। सुबह ओपीडी की जांच के बाद डॉक्टर ने इन्हें भर्ती करने की सलाह दी। दूसरी ओर अस्पताल में भर्ती मरीज परिसर में लगे कचरे के अंबार से परेशान हैं। बताया गया सामान्य वार्डों में साफ-सफाई को लेकर औपचारिकता की जा रही है। सुबह शाम शौचालयों में गंदगी बजबजाती रहती है। दुर्गध के चलते लोग उसका इस्तेमाल नहीं करते। मजबूरी में खुले में जाकर निस्तार करते हैं। यही नहीं पिछले कुछ दिनों से सर्जिकल ऑपरेशन, ड्रेसिंग आदि से निकलने वाला वेस्ट नियमित डिस्पोज नहीं हो रहा। आए दिन आकस्मिक चिकित्सा कक्ष व जनरल वार्ड के पीछे एकत्र कर दिया जाता है। धनवाही से आए गुजराज सिंह, कुसुम बैगा ने बताया शाम होते ही मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। किनारे मलबा रहने से दुर्गंध के चलते सांस लेने में दिक्कत होती है।
प्रबंधन का दावा साधारण कचरा
अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक अस्पताल में एकत्र मेडिकल वेस्ट को एकत्र कर नियमित उठाव के लिए निजी कंपनी की गाड़ी है। जनरल वार्ड के मरीजों की ड्रेसिंग, मेडिसिन आदि के दौरान एकत्र कचरे को स्थानीय स्तर पर डिकंपोज किया जाता है। चूंकि अभी तक अस्पताल में ईटीवी नहीं लगाया जा सका है। इस वेस्ट को नपा के वाहनों के माध्यम से फेंका जा रहा था। पिछले कुछ दिनों से वाहन के न पहुंचने से स्टॉक लग जाता है। इसके लिए अस्थाई व्यवस्था बनाई जा रही है।
इनका कहना है
 अस्पताल में निष्पादित मेडिकल कचरे का नियमित निस्तारण हो रहा है, यदि लापरवाही हो रही है तो मैं दिखवाता हूं।
- बीके प्रजापति, सिविल सर्जन जिला अस्पताल
 

Tags:    

Similar News