अब मुंबई सहित 16 राज्यों में होगा एक ही इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर

अब मुंबई सहित 16 राज्यों में होगा एक ही इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर

Tejinder Singh
Update: 2019-02-19 16:56 GMT
अब मुंबई सहित 16 राज्यों में होगा एक ही इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने मंगलवार को महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश के 16 राज्यों और मुंबई शहर में आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) की शुरुआत की है। अब इन राज्यों और मुंबई शहर की महिलाएं आपात स्थिति में एक ही पैन इंडिया नंबर 112 पर फोन कर सकेंगी। एक कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह और महिला एवं बाल कल्याण विकास मंत्री मेनका गांधी ने संयुक्त रुप से इस आपातकालीन सेवा के साथ अन्य पहलों यौन अपराधों के लिए जांचट्रेकिंग सिस्टम (आईटीएसएसओ) और सुरक्षित महानगर कार्यान्वयन निगरानी पोर्टल की भी शुरुआत की। जिन राज्यों में ईआरएसएस प्रणाली लागू की गई है उनमें मध्यप्रदेश भी शामिल है। महाराष्ट्र में फिलहाल यह सेवा केवल मुंबई शहर के लिए लागू की गई है।

इस मौके पर गृहमंत्री ने कहा कि ईआरएसएस का शुभारंभ देश में महिला सुरक्षा के लिए एक मील का पत्थर है। इसके बाद शीघ्र ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। उन्होने कहा कि एक व्यक्ति आपात स्थिति में 112 फोन नंबर डायल कर सकता है या इंडिया मोबाइल ऐप पर पैनिक बटन का इस्तेमाल कर सकता है, जो राज्य में एक इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर के माध्यम से पुलिस, फायर, स्वास्थ्य और अन्य हेल्पलाइन को मिलायेगा।

गृहमंत्री ने इस दौरान बलात्कार के मामलों की त्वरीत जांच के लिए महाराष्ट्र में (मुंबई) सहित चार राज्यों की फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं में डीएनए विश्लेषण क्षमताओं को मजबूत करने के लिएनिर्भया फंड के तहत 78.86 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा की। 
 

Similar News