विवाह के दिन मांगा दहेज, वर पक्ष के विरुद्ध मामला दर्ज, कार्रवाई शुरू

विवाह के दिन मांगा दहेज, वर पक्ष के विरुद्ध मामला दर्ज, कार्रवाई शुरू

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-02 08:35 GMT
विवाह के दिन मांगा दहेज, वर पक्ष के विरुद्ध मामला दर्ज, कार्रवाई शुरू

डिजिटल डेस्क, उमरिया। दहेज प्रथा को शासन द्वारा भले ही अपराध की श्रेणी में रखा जाता हो और शासकीय विभाग तथा सामाजिक संगठन इसके विरोध में जागरुकता अभियान चला रहे हों, लेकिन इसके बावजूद सामाज से इसकी जड़ उखड़ती नजर नहीं आ रही है। आज भी इस तरह की घटनाएं लगातार हो रही हैं। पाली थाने के ग्राम बरहाई में दहेज की मांग पूरी न कर पाने के कारण कन्या पक्ष के दरवाजे बारात नहीं आई और कन्या पक्ष को अपमानित महसूस करना पड़ा। इस मामले में थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। बारात 27 जून को आनी थी।

स्थानीय कृष्ण पाल पिता वंश गोपाल सिंह मार्को उम्र 52 वर्ष ने बेटी का विवाह मानपुर थाना अंतर्गत ग्राम बड़ार निवासी गोविंद सिंह के पुत्र भानु प्रताप से तय किया था। विवाह आयोजन में ओली, बरीक्षा एवं तिलक का कार्यक्रम 15 दिन पूर्व ही पूर्ण हो चुका था। बताया जा रहा है कि 27 जून की सुबह बराती पक्ष वालों ने ग्राम बरहाई आकर लड़की के पिता कृष्णपाल से दहेज के नाम पर बुलेट वाहन और एक लाख रुपए की मांग की। यह सुनकर लड़की पक्ष वालों के होश उड़ गए और उन्होंने विनती करते हुए कहा कि आखिरी दिन इतना सब कुछ कैसे हो पाएगा। उन्होंने अपनी असमर्थता जताई। 

इस बात से रुष्ठ होकर लड़के वाले घर से चले गए और रात को 10 बजे आने वाली बारात कैंसिल कर दी गई। इस मामले को लेकर विवेचक शशि द्विवेदी ने बताया कि लड़की के शिक्षक पिता की शिकायत पर आरोपी वन कर्मी भानु प्रताप एवं पिता गोविंद सिंह के विरुद्ध अपराध क्र. 251/18 दहेज प्रतिषेध अधिनियम 3/4 के तहत कार्यवाही की गई है और पूरे मामले को जांच में लिया गया है।

इनका कहना है
घटनाक्रम के संबंध में प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। दोषी जनो पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. असित यादव, एसपी उमरिया

 

Similar News