रेत घाटों पर तीसरी आंख करेगी निगहबानी, CCTV लगाने की तैयारी

रेत घाटों पर तीसरी आंख करेगी निगहबानी, CCTV लगाने की तैयारी

Anita Peddulwar
Update: 2019-04-22 10:34 GMT
रेत घाटों पर तीसरी आंख करेगी निगहबानी, CCTV लगाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। शहर के विविध थाना क्षेत्रों में अवैध रेत ढुलाई के आए दिन मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में करोड़ों रुपए का राजस्व डूबता देख राजस्व विभाग ने  हाल ही में नीलामी किए जा चुके रेत घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू किया है। 

जानकारी के अनुसार  जिले में 110  रेत घाट हैं। इन रेत घाटों की बदौलत राजस्व विभाग को करोड़ों रुपए का राजस्व प्राप्त होता है। परंतु रेत तस्करों द्वारा बिना दस्तावेज ही  रेत पर हाथ साफ करने  के कई मामले देखने के बाद रेत घाट पर सीसीटीवी लगाने का मानस दो वर्ष पूर्व  बनाया गया था। परंतु नियोजन न होने से सीसीटीवी नहीं लगाए गए। इस बार 96  रेत घाटों की नीलामी हुई है। जिसमें से अब तक 26  रेत घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसका मेन कंट्रोल खनिकर्म विभाग में है।

मई माह के अंतिम सप्ताह तक सभी रेत घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जहां रेत तस्करों पर खनिकर्म विभाग व संबंधित पुलिस थाने की पैनी नजर होगी। इसके अलावा रेत घाट के संबंधित ठेकेदार द्वारा नियमावली के तहत खुदाई की जा रही है, या नहीं यह भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा।  उल्लेखनीय है कि रेत घाटों से अवैध रेत ढुलाई से जहां नदियों का दोहन बड़े पैमाने पर हो रहा है वहीं सरकार को राजस्व के रूप में बड़ा नुकसान सहना पड़ रहा है। प्रशासन द्वारा सीसीटीवी लगाने से अब अवैध रेत धुलाई पर अंकुश लग सकेगा।

सीसीटीवी कैमरे से थमेगी चोरी
पहले से ही सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया गया था परंतु इस वर्ष नए सिरे से रेत घाट नीलाम होने से वह नहींं लगाए जा सके थे लेकिन हाल ही में रेत घाट नीलामी के पश्चात 26 रेत घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जबकि अन्य रेत घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम जारी है। सीसीटीवी कैमरे लगाने से निश्चित ही रेत चोरी के मामले थमेंगे। 
शिरीष नाइक, खनिकर्म अधिकारी

 

Tags:    

Similar News