15 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, रादुविवि सहित जनेकृविवि, वेटरनरी विवि की परीक्षाओं पर लगा ब्रेक

15 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, रादुविवि सहित जनेकृविवि, वेटरनरी विवि की परीक्षाओं पर लगा ब्रेक

Bhaskar Hindi
Update: 2021-04-01 09:09 GMT
15 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, रादुविवि सहित जनेकृविवि, वेटरनरी विवि की परीक्षाओं पर लगा ब्रेक

कोरोना संक्रमण के चलते राज्य शासन का निर्णय, डीईओ के निर्देश- शहर के किसी भी स्कूल में कक्षाएँ चलती मिलीं तो होगी सख्त कार्रवाई
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जबलपुर शहर के समस्त स्कूल-कॉलेजों में शैक्षणिक कार्य 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इस संबंध में शासन के गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि शासन ने कोरोना संक्रमण के चलते 31 मार्च तक कक्षाएँ बंद करने का निर्णय लिया था, लेकिन तेजी से बढ़ रहे  संक्रमण को देखते हुए इस आदेश को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। 
मोहल्ला क्लास के नाम पर नहीं चलेगी मनमानी
डीईओ घनश्याम सोनी का कहना है कि शहर के स्कूलों की पहली से आठवीं तक की कक्षाओं का  नया सत्र सीधे 15 अप्रैल के बाद से शुरू होगा। स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएँ संचालित की जा सकती हैं। ऐसे स्कूल जो मोहल्ला क्लास के नाम पर या फिर नर्सरी स्कूल जो चोरी छिपे संचालित हो रहे हैं या फिर चलाने की सोच रहे हैं, वे अपनी सोच पर ब्रेक लगा देवें, क्योंकि शिकायत मिलने पर ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने अप्रैल माह में आयोजित होने वाली यूजी और पीजी की परीक्षाएँ स्थगित कर दी हैं। राज्य शासन के आदेश पर मई माह में स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएँ नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की भौतिक रूप से परीक्षा केन्द्रों में उपस्थिति के साथ ली जाएँगी। परीक्षा कंट्रोलर प्रो. नीलकंठ पेंडसे के अनुसार शासन ने कोरोना संकट को देखते हुए यह निर्णय लिया है। स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएँ ओपन बुक पद्धति से जून 2021 में आयोजित की जाएँगी। इन परीक्षाओं में नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपने निवास पर ही रहकर परीक्षा देंगे तथा निकट के संग्रहण केन्द्र में उत्तर पुस्तिकाएँ जमा करेंगे। ऑफलाइन परीक्षाएँ कोरोना की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए संपन्न कराई जाएँगी। 
वेटरनरी के डिप्लोमा कॉलेज की परीक्षाओं पर भी लगा ब्रेक
वेटरनरी विवि ने डिप्लोमा कॉलेज की आज 1 अप्रैल से होने वाली परीक्षाएँ भी कोरोना के मद्देनजर स्थिगित कर दी हैं। बताया जा रहा है कि परीक्षाओं को लेकर जबलपुर, रीवा, महू और भोपाल के विद्यार्थी लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। 
जनेकृविवि के जबलपुर मुख्यालय की परीक्षाएँ स्थगित
कोरोना संक्रमण के कारण जवाहर लाल नेहरू कृषि विवि ने कृषि, कृषि अभियांत्रिकी संकाय अंतर्गत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की आज 1 अप्रैल एवं शनिवार 3 अप्रैल को होने जा  रही प्रथम सेमेस्टर 2020-21 की समस्त सैद्धांतिक परीक्षाएँ केवल जबलपुर मुख्यालय की, आगामी आदेश तक स्थगित कर दी हैं।
 

Tags:    

Similar News