55 लाख के बेशकीमती सांप के साथ सपेरा गिरफ्तार, ट्रेन में यात्रियों को डरा रहा था सपेरा

55 लाख के बेशकीमती सांप के साथ सपेरा गिरफ्तार, ट्रेन में यात्रियों को डरा रहा था सपेरा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-16 14:34 GMT
55 लाख के बेशकीमती सांप के साथ सपेरा गिरफ्तार, ट्रेन में यात्रियों को डरा रहा था सपेरा

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। दुर्लभ प्रजाती के 55 लाख की कीमत के सांपों के साथ सपेरा को आरपीएफ जबलपुर ने गिरफ्तार किया है। सपेरा पुणे सुपरफास्ट में यात्रा कर रहा था और यात्रियों को डरा रहा था। यात्रियों ने इसकी सूचना आरपीएफ को दी और इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मामला भी दर्ज किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन सांपों की कीमत करोड़ों में बतायी जा रही है।

अवैध तरीके से ले जा रहा ट्रेन में
जबलपुर आरपीएफ ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पुणे जा रही सुपरफास्ट ट्रेन से 4 दुर्लभ प्रजाति के बेशकीमती सांप जब्त किए हैं। इन सांप को अवैध तरीके से ट्रेन में ले जा रहे सपेरे को भी गिरफ्तार किया गया है। जब्त किए गए सांपों की कीमत 55 लाख रुपए बताई जा रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत 2 करोड़ रुपए से ज्यादा मानी जा रही है।

सांपों की करता है तस्करी
जबलपुर आरपीएफ पोस्ट के इंचार्ज इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि मंडल सुरक्षा नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सूचना मिली थी कि 12150 अप दानापुर-पुणे सुपरफास्ट ट्रेन में एक सपेरा यात्रियों को सांप दिखाकर डरा रहा है। ये सूचना मिलते ही प्रधान आरक्षक राजेंद्र सिंह व आरक्षक फूलचंद पटेल द्वारा ट्रेन के जबलपुर आने पर कोचों की जांच कर जनरल कोच सी आर 12437 में एक सपेरे को सांप सहित पाया गया। उसे आरपीएफ पोस्ट लाया गया। सब इंस्पेक्टर सुखदेव ने सपेरे से पूछताछ की तो उसने अपना नाम रमेश जोगी पिता मुन्ना उम्र 28 साल निवासी विमरा, शंकरगढ़ जिला प्रयागराज उत्तर प्रदेश का बताया। बताया जाता है कि सपेरा सांपों की तस्करी करता था।

वन विभाग के सुपुर्द किए सांप
आरपीएफ ने मामला वन्य जीवों से जुड़ा होने के कारण वन विभाग को सूचित किया। इसके बाद उप वन छेत्रपाल कमल सिंह राजपूत स्टाफ सहित आरपीएफ पोस्ट पहुंचे। उनके द्वारा जानकारी दी गई कि पकड़े गए सांप दुर्लभ प्रजाति के व बेशकीमती हैं। 2 सांप रेड सेंड गोवा प्रजाति के हैं, जिनके दोनों तरफ मुंह होते हैं, जबकि 2 सांप धामन प्रजाति के हैं। उक्त चारों सांप की अनुमानित कीमत 55 लाख रुपए बताई गई है। इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि अग्रिम कार्रवाई के लिए सांप और सपेरे को वन विभाग के सुपुर्द किया जा रहा है।

Similar News