महिला को टोनही बता किया आत्महत्या के लिए प्रेरित, फूफा समेत पत्नी व बेटी पर मामला दर्ज

महिला को टोनही बता किया आत्महत्या के लिए प्रेरित, फूफा समेत पत्नी व बेटी पर मामला दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-30 12:08 GMT
महिला को टोनही बता किया आत्महत्या के लिए प्रेरित, फूफा समेत पत्नी व बेटी पर मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, उमरिया। पाली थाना अंतर्गत खोलखमरा गांव में 28 वर्षीय विवाहिता ने खुद को आग के हवाले कर अपना जीवन समाप्त कर लिया। पुलिस विवेचना में जो तथ्य सामने आए हैं, उसके मुताबिक उसे पड़ोस में रहने वाले लोग टोनही कहकर प्रताड़ित कर रहे थे। विवाहिता के परिजनों की रिपोर्ट पर पुलिस ने आत्म हत्या के लिए प्रेरित करने के आरोप में फूफा समेत पत्नी व बेटी के खिलाफ मामल दर्ज किया है। आरोपियों के खिलाफ टोनही प्रताड़ना व विभिन्न अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की है।

15 मार्च का है मामला
शासन प्रशासन द्वारा लोगों को अंधविश्वास जैसी कुरीतियों से जागरुक करने लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। फिर भी आदिवासी क्षेत्रों में इसका असर कम नहीं हुआ है। ताजा मामला पाली थाना के खोलखमरा गांव का सामने आया है। 28 वर्षीय विवाहिता ने सिर्फ इसलिए खुद को आग के हवाले कर लिया क्योंकि उसे पड़ोस के ही कुछ लोग टोनही, सोधनियां जैसे अपशब्द कहकर ताना मारते थे। 15 मार्च को हुई इस घटना के बाद मर्ग कायमी उपरांत मायके पक्ष की शिकायत पर एसडीओपी अरविंद तिवारी ने इसकी विवेचना की, जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ है। पुलिस ने मृतिका के फूफा भोला बैगा, पत्नी व बच्ची के विरुद्ध 306, 34 के तहत मामला दर्ज किया है।

घर में मिला था जला हुआ शव
एसडीओपी ने अरविंद तिवारी ने बताया 15 मार्च को हुई घटना के दौरान घर में मृतिका शेषकली बैगा पति हरीलाल निवासी खोलखमरा का बुरी तरह जला हुआ शव मिला था। मायके पक्ष की तरफ से आपत्ति जताई गई थी कि उनकी बेटी को कुछ लोगों द्वारा पूर्व में प्रताड़ित किया जाता रहा है। पुलिस ने शिकायत पर मौका मुआयना के साथ प्राप्त साक्ष्य व उसके पति सहित अन्य लोगों से पूछताछ की। इस दौरान लोगों के बयान दर्ज होने पर टोनही, सोधनिया जैसे अंधविश्वासी कुरूतियों की कहानी सामने आई। पुलिस के मुताबिक ये लोग घर में नुकसान का कारण अंधविश्वास के चलते मृतिका शेषकली को मानते थे। कई बार दोनों पक्षों में बहस भी हुई थी। इसी के आधार पर पुलिस ने प्रकरण पंजीबद्ध कर दिया।

Similar News