चौथा टी-20 82 रनों से जीता भारत, साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत, सीरीज में की 2-2 से बराबरी

भारत vs साउथ अफ्रीका टी-20 सीरीज चौथा टी-20 82 रनों से जीता भारत, साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत, सीरीज में की 2-2 से बराबरी

Anchal Shridhar
Update: 2022-06-17 17:00 GMT
चौथा टी-20 82 रनों से जीता भारत, साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत, सीरीज में की 2-2 से बराबरी
हाईलाइट
  • दिनेश कार्तिक और आवेश रहे भारत की जीत के हीरो

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 82 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। अब 19 जून को खेले जाने आखिरी टी-20 में सीरीज के विजेता का फैसला होगा। इससे पहले मैच में पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम मात्र 87 रनों पर ऑल आउट हो गई। वैसे तो मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई साउथ अफ्रीका के 9 ही विकेट गिरे, लेकिन टीम के कप्तान बावुआ के रिटायर्ड हर्ट होने की वजह से टीम को ऑलआउट मान लिया गया। 

मैच में भारत की जीत के हीरो अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और तेज गेंदबाज आवेश खान रहे। दिनेश कार्तिक ने 55 रनों की बेहतरीन पारी खेली तो वहीं आवेश खान ने अपनी धारदार गेंदबाजी से 4 अफ्रीकी खिलाड़ियों को पैवेलियन का रास्ता दिखाया। इन दोनों के अलावा हार्दिक पांड्या ने 46 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेल कर भारत की जीत में योगदान दिया।

 

 

 

शुरुआती झटकों के बाद उबरी टीम इंडिया 

पहले बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। पिछले मैच में शानदार अर्धशतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ 5 रन बनाकर एनगिडी का शिकार बन गये। वहीं नंबर तीन पर बैटिंग करने आए श्रेयस अय्यर भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। सीरीज के अभी तक के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इशान किशन ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन वो अपनी 27 रनों की छोटी पारी को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। भारत के कप्तान ऋषभ पंत का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा। उन्होंने 23 गेंद खेलकर मात्र 17 रन बनाए और आउट हो गए। सीरीज के चार मैचों में पंत बस 57 रन ही बना सके हैं। साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट एनगिडी ने लिए। उन्होंने दो भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया।

हार्दिक और कार्तिक ने संभाली पारी

मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन दिनेश कार्तिक ने बनाए। उन्होंने हार्दिक के साथ मिलकर तेजी से रन बटौरे और टीम का स्कोर 169 रनों तक पहुंचाया। कार्तिक 27 गेंदों पर 55 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। ये कार्तिक के टी-20 करियर की पहली फिफ्टी थी। उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने कार्तिक का बखूबी साथ निभाया और 31 गेंदों पर 46 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।  

भारत की तरफ से आवेश ने 4, चहल ने 2 विकेट लिए। इनके अलावा अक्षर और हर्षल को 1-1 विकेट मिला।

Tags:    

Similar News