IPL 12: मुंबई-हैदराबाद मैच आज, दोनों की नजरें प्लेऑफ की रेस में बने रहने पर

IPL 12: मुंबई-हैदराबाद मैच आज, दोनों की नजरें प्लेऑफ की रेस में बने रहने पर

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-01 09:55 GMT
IPL 12: मुंबई-हैदराबाद मैच आज, दोनों की नजरें प्लेऑफ की रेस में बने रहने पर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 51वां मैच आज मुंबई इंडियंस (MI) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा। मैच का प्रसारण रात 8:00 बजे से होगा। इस सीजन में मुंबई-हैदराबाद का दूसरी बार आमना-सामना होगा। पहले मैच में मुंबई ने हैदराबाद को उसके घरेलू मैदान पर 40 रन से हराया था। दोनों टीमों का यह 13वां मैच होगा। इस सीजन में मुंबई ने अब तक हुए अपने 12 मैचों में से 7 जीते हैं और 5 हारे हैं। वहीं हैदराबाद ने भी अब तक हुए अपने 12 मैचों में से 6 जीते हैं और 6 में उसे हार मिली है। 

अंक तालिका की बात करें तो मुंबई 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं हैदराबाद 12 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। दोनों टीमों के लिए यह अहम मुकाबला होगा। प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए दोनों टीमें यह मैच जीतना चाहेंगी। अगर मुंबई यह मैच जीत जाता है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे और उसका प्लेऑफ में पहुंचना तय हो जाएगा। वहीं हैदराबाद यह मैच जीत जाता है तो उसके भी 14 अंक हो जाएंगे और नेट रनरेट ज्यादा होने के कारण वह मुंबई को पिछे कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

IPL में दोनों टीमों के बीच अब तक 13 मैच हुए हैं, जिसमें से मुंबई ने 6 और हैदराबाद ने 7 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच मुंबई के घरेलू मैदान पर अब तक 4 मैच हुए हैं, जिसमें से मुंबई ने 3 और हैदराबाद ने सिर्फ 1 मैच जीता है। दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मुकाबलों की बात करें तो मुंबई ने 2 और हैदराबाद ने 3 मैच जीते हैं।

इस मैच में हैदराबाद की परेशानी यह है कि वह अपने सबसे सफल बल्लेबाज डेविड वार्नर के बिना मैदान पर उतरेगी। वार्नर वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए हैं। जाते-जाते भी उन्होंने हैदराबाद को जीत दिलाई थी। अपने पिछले मैच में हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को 45 रनों से हराया था। इस मैच में वार्नर ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। हैदराबाद की अधिकतर जीतों में वार्नर का अहम योगदान रहा है।

अब देखना होगा कि अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के बिना हैदराबाद मुंबई के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण का सामना कैसे करती है। टीम की बल्लेबाजी अब कप्तान केन विलियम्सन पर काफी निर्भर करेगी। अब तक बाहर बैठे मार्टिन गप्टिल को वार्नर के जाने के बाद मौका मिल सकता है। गुप्टिल में वो काबिलियत है कि वह वार्नर की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

वहीं अगर मुंबई की बात की जाए तो मुंबई को अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच को जीत वह प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश में होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली यह टीम मैदान पर कुछ भी करने का दम रखती है। टीम के पास हार्दिक पांड्या, केरन पोलार्ड जैसे दिग्गज हिटर हैं जो बड़ा स्कोर टांगने और उसे हासिल करने को बेहद आसान बना देते हैं।

पांड्या ने कोलकाता के खिलाफ 34 गेंदों में 91 रनों की पारी खेली थी। उपरी क्रम में रोहित, क्विंटन डी कॉक और सूर्यकुमार यादव लगातार अच्छा कर रहे हैं। मुंबई की गेंदबाजी उसकी ताकत है। जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा टी-20 के दिग्गज हैं। वहीं हार्दिक पांड्या और पोलार्ड लगातार अच्छा योगदान दे रहे हैं। स्पिन में जरूर क्रुणाल पांड्या और राहुल चाहर को थोड़ा और बेहतर करने की जरूरत है। 

टीमें - 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) - केन विलियम्सन, भुवनेश्वर कुमार, अभिषेक शर्मा, खलील अहमद, रिकी भुई, बासिल थम्पी, श्रीवत्स गोस्वामी, मार्टिन गुप्टिल, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद नबी, शहबाज नदीम, टी.नटराजन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, राशिद खान, संदीप शर्मा, ऋद्धिमान साहा, विजय शंकर, शाकिब अल हसन, बिली स्टेनलेक। 

मुंबई इंडियंस (MI) -  रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, राहुल चाहर, बेन कटिंग, पंकज जायसवाल, ईशान किशन, सिद्धेश लाड, इविन लेविस, मयंक मार्कंडेय, मिशेल मैकक्लेनघन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनुकूल रॉय, रासिख सलाम, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरन, आदित्य तारे, सूर्यकुमार यादव, जयंत यादव, क्विंटन डिकॉक, ब्यूरेन हैंड्रिक्स।

 

Tags:    

Similar News