केशव महाराज ने विंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर हासिल की बड़ी उपलब्धि; ऐसा करने वाले विश्व के 42वें गेंदबाज

केशव महाराज ने विंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर हासिल की बड़ी उपलब्धि; ऐसा करने वाले विश्व के 42वें गेंदबाज

Bhaskar Hindi
Update: 2021-06-22 11:17 GMT
केशव महाराज ने विंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर हासिल की बड़ी उपलब्धि; ऐसा करने वाले विश्व के 42वें गेंदबाज
हाईलाइट
  • टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के 42 वें गेंदबाज बने
  • पॉवेल
  • होल्डर और डि सिल्वा को बनाया शिकार
  • विंडीज के खिलाफ केशव महाराज ने लगाई हैट्रिक

डिजिटल डेस्क,सेंट लूसिया। सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी के 37वें ओवर में दक्षिण अफ्रीकी स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने कायरन पॉवेल, जेसन होल्डर और जोशुआ डि सिल्वा को पवेलियन भेजकर हैट्रिक पूरी की। जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 158 रन से हराकर 2-0 से सीरीज अपने नाम की। टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले महाराज दक्षिण अफ्रीका के दूसरे व विश्व के 42वें गेंदबाज बन गए। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए यह कारनामा ज्योफ ग्रीफिन कर चुके हैं।  ग्रीफिन ने 1960 में लार्ड्स पर इग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि  हासिल की थी। 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की 46वीं हैट्रिक
यह टेस्ट क्रिकेट के 144 साल  के इतिहास और 2,426 वें टेस्ट मैच में 46वां मौका था जब किसी गेंदबाज ने यह कारनामा किया हो। ऑस्ट्रेलिया के फ्रेडरिक स्पोफ़र्थ ने 1878-79 में इग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न मे पहली हैट्रिक लगाई थी। अब तक 42 गेंदबाज ऐसा कर चुके हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के एच. ट्रमबल और टी.जे मैथ्यूज , पाकिस्तान के वसीम अकरम और इग्लैंड  के  स्टुर्ट ब्रॉड दो बार यह कारनामा कर चुके हैं। टी.जे मैथ्यूज एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच की दोंनो पारियों में हैट्रिक लगाई हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1912 में मैनचेस्टर के मैदान पर  यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

इग्लैंड के एम.जे.सी अलोम, न्यूजीलैंड के पी.जे पथैरिक और ऑस्ट्रेलिया के डी.डब्लू फ्लेमिंग ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में यह कारनामा कर दिखाया था। श्रीलंका के डी.एन.टी जोएसा दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट के पदार्पण मैच की शुरुआती तीन गेंदो में ही  ज़िम्बाब्वे के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह, इरफान पठान एवं जसप्रीत बुमराह  हैट्रिक लगा चुके हैं। हरभजन सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, इरफान पठान पाकिस्तान के खिलाफ तो वही जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं।

 

Tags:    

Similar News