ऑस्ट्रेलिया ने जीत से किया आगाज, पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को पांच विकेट से दी मात

ICC T20 World Cup Australia VS South Africa ऑस्ट्रेलिया ने जीत से किया आगाज, पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को पांच विकेट से दी मात

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-10-23 09:25 GMT
ऑस्ट्रेलिया ने जीत से किया आगाज, पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को पांच विकेट से दी मात

डिजिटल डेस्क, अबू धाबी। टी-20 विश्व कप 2021 में खेले गए सुपर 12 के ग्रुप-1 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 118 रन पर रोक दिया और फिर दो गेंद शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने 4 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाकर सबसे ज्यादा 35 रन बनाए।  उनके अलावा मार्कस स्टोयनिस ने अंत में 16 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 25 रन बनाए। 

स्टोयनिस ने मैथ्यू वेड के साथ छठे विकेट के लिए 26 गेदों पर 40 रनों की नाबाद साझेदारी करके टीम जीत दिलाई। वेड ने 10 गेंदों दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए। वहीं, ग्लेन मैक्सवेल ने 18, डेविड वॉर्नर ने 14 और मिशेल मार्श ने 11 रन बनाए, जबकि कप्तान एरॉन फिंच खाता खोले बिना आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनरिक नॉर्टजे ने दो और कगिसो रबाडा, केशव महाराज तथा तबरेज शमसी ने एक-एक विकेट लिए।  हेजलवुड को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर आफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

इससे पहले, बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर मात्र 118 रन ही बना पाई। अफ्रीकी टीम के लिए एडेन मार्करम ने  36 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का की मदद से सबसे ज्यादा 40 रन बनाए। उनके अलावा रबाडा ने आखिर में 23 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का जड़ते हुए नाबाद 19 रन बनाए। वहीं, डेविड मिलर ने 16 और हेनरिक क्लासेन ने 13 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क जोश हेलजवुड और एडम जम्पा ने दो-दो जबकि ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट चटकाया।

 

 सेट बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल आउट, शम्सी ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवा झटका देकर मैच में बढ़ाया रोमांच,  AUS-81/5(15.2ओवर)

आखरी 30 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चाहिए 38 रन, स्टोइनिस  और ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर

मैच पर धीरे-धीरे ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पकड़ बना ली हैं। चौथे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ (18 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (35 रन) 42 रन की साझेदारी की। 

स्टीव स्मिथ आउट, नॉर्खिया ने दिया ऑस्ट्रलिया को चौथा झटका, AUS-80/4(14.5 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया की पारी के शुरूआती 10 ओवर रहे मिले-जुले , AUS-51/3(10 ओवर)

मैच धीरे-धीरे रोमांच की तरफ बढ़ रहा हैं, साउथ अफ्रीकन गेंदबाज अभी तक ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसने में कामयाब रही हैं। ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर 51 रन बना लिए हैं और अभी उसे जीत के लिए 60 गेंदों पर 68 रन की आवश्यकता है। स्टीव स्मिथ और मैक्सवेल क्रीज पर बने हुए हैं। इस दौरान टीम ने मिचेल मार्श (11 रन) का विकेट गवायां जिन्हे केशव महाराज ने वैन डेर डूसन के हाथों कैच कराया। 

मिचेल मार्श आउट, केशव महाराज ने ऑस्ट्रेलिया को दिया तीसरा झटका, AUS-38/3 (7.5 ओवर)

पॉवरप्ले में साउथ अफ्रीकन गेंदबाजों का दबदबा, ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट चटकाकर मैच में बढ़ाया रोमांच

अबु धाबी के धीमे पिच पर एक बार फिर से बल्लेबाजी करना मुश्किल हो गया है। ऑस्ट्रेलिया अपने दोनों सलामी बल्लेबाज कप्तान आरोन फिंच (0) और डेविड वार्नर (14 रन) के विकेट गवां चुका है। ऑस्ट्रेलिया को अभी भी 84 गेंदों पर 91 रन की आवश्यकता हैं जबकि क्रीज पर मौजूद है मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ। फिंच को नॉर्खिया ने क्लासेनी के हाथों तो वहीं वार्नर को रबादा ने नॉर्खिया के हाथों कैच कराया। 

डेविड वार्नर आउट, रबादा ने ऑस्ट्रेलिया को दिया दूसरा झटका,  AUS-20/2 (4.3 ओवर)

 कप्तान आरोन फिंच आउट, नॉर्खिया ने ऑस्ट्रेलिया को दिया पहला झटका,  AUS-4/1 (1.5 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के सामने 119  रन का लक्ष्य, RSA-118/9(20 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर इतने 118 रन बनाए। इसका मतलब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 120 गेंदों पर 5.95 के रन-रेट से इतने 119 रन बनाने होंगे। साउथ अफ्रीका के लिए एडेन मार्कराम ने 36 गेंदों पर एक छक्के और 3 चौकों की मदद से 40 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही और उसका कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिककर नहीं  खेल पाया। हालांकि अंत में कागिसो रबादा ने रन की 19 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी में स्टार्क, जैम्पा और हेजलवुड ने दो-दो तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट चटकाया। 

एडेन मार्कराम आउट, स्टार्क ने साउथ अफ्रीका की आखरी उम्मीद को किया धूमिल,  RSA-98/8 (17.1 ओवर)

साउथ अफ्रीका की पारी में आखरी 5 ओवर बाकी, टीम की आखरी उम्मीद एडेन मार्कराम क्रीज पर 

साउथ अफ्रीका पर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने पूरी तरह से दबदबा बनाया हुआ हैं। साउथ अफ्रीका के लिए आखरी 30 गेंदों में एडेन मार्कराम (31 रन ) उम्मीद की किरण के रूप में क्रीज पर डटे हुए हैं। जैम्पा ने इस दौरान साउथ अफ्रीका को दो बड़े झटके हुए जहां उन्होंने पहले डेविड मिलर (16 रन)  को LBW आउट किया और फिर ड्वेन प्रिटोरियस (1 रन) को विकेट के पीछे वेड के हाथों कैच कराया। केशव महाराज बिना खाता खोले रनआउट हुए। 

केशव महाराज रन-आउट, साउथ अफ्रीका पर मंडराया ऑलआउट का खतरा RSA-83/7 (14.3 ओवर)

ड्वेन प्रिटोरियस आउट, जैम्पा ने एक ही ओवर में साउथ अफ्रीका को दिया दोहरा झटका,RSA-82/6 (13.6 ओवर)

डेविड मिलर आउट, साउथ अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन में  RSA-80/5 (13.3 ओवर)

शुरूआती 10 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से हावी 

मैच के शुरुआती दस ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका पर पूरी तरह से शिकंजा कस लिया हैं। साउथ अफ्रीका की टीम अभी तक 4 विकेट खो चुकी हैं और अभी स्कोर बोर्ड पर मात्र 59 रन ही लगे हैं। टीम का चौथा विकेट हेनरिक क्लासेनी (13 रन) के रूप में गिरा जिन्हे पैट कमिंस ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। फिलहाल क्रीज पर एडेन मार्कराम (19 रन) और डेविड मिलर (5 रन) डटे हुए हैं। 

हेनरिक क्लासेनी आउट, पैट कमिंस की गेंद स्टीव स्मिथ पकड़ा कैच, RSA-46/4 (7.6 ओवर)

पॉवरप्ले पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा 

दक्षिण अफ्रीका के लिए बेहद निराशाजनक पॉवरप्ले रहा जहां उसने मात्र 29 रन बनाकर तीन महत्वपूर्ण विकेट गवाएं। कप्तान टेम्बा बावुमा (12 रन) और क्विंटन डी कॉक (7 रन) को क्रमश: ग्लेन मैक्सवेल और जोश हेजलवुड ने क्लीन बोल्ड किया वहीं रस्सी वैन डेर डूसन (2 रन) को हेजलवुड ने विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। 

क्विंटन डी कॉक आउट, जोश हेजलवुड ने साउथ अफ्रीका को दिया बहुत बड़ा झटका, RSA-23/3 (4.1 ओवर)

रस्सी वैन डेर डूसन आउट, जोश हेजलवुड ने साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका, RSA-16/2(1.3 ओवर)

टेम्बा बावुमा आउट, मैक्सवेल ने क्लीन बोल्ड कर साउथ अफ्रीका को दिया पहला झटका,  RSA-13/1(2.1 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (WK), टेम्बा बावुमा (C), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): एरोन फिंच (C), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (WK), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड

टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व करना, बड़ी जिम्मेदारी और इसके लिए तत्पर रहना एक विशेषाधिकार रहा है। टीम में दो स्पिनर, केजी, नॉर्टजे, एक ऑलराउंडर और क्लासेन के रूप में में एक अतिरिक्त बल्लेबाज हैं। हमारी तैयारी अच्छी रही है, एक साथ बहुत क्रिकेट खेला है हम कुछ वास्तविक गति के साथ आ रहे हैं, किसी पसंदीदा टैग (चोकर्स) के बारे में चिंतित नहीं हैं, लेकिन हमारे पास है प्रतिस्पर्धाओं पर खरा उतरने के लिए , हमें अपनी टीम पर भरोसा है और हम अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।-टेम्बा बावुमा, साउथ अफ्रीका टीम के कप्तान  

हम पहले गेंदबाजी करना चाहेंगे। यह एक अच्छा विकेट की तरह दिख रहा है, खेल के दौरान चीजों को बहुत बदलते नहीं देख सकता। हमारे पास टीम में काफी अनुभव है, हम एक समूह के रूप में नहीं खेले हैं, लेकिन हम इस टूर्नामेंट को लेकर उत्साहित हैं। कठिन चयन विकल्प, लेकिन एश्टन एगर, केन रिचर्डसन, जोश इंगलिस और मिच स्वेपसन टीम में जगह बनाने से चूक गए।-एरोन फिंच, ऑस्ट्रेलिया  टीम के कप्तान  

आज से ट्रॉफी के लिए होगा घमासान, सुपर-12 के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगे ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका

आज से शुरू होना जा रहा है क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध जहां 12 टीमें 21 दिनों में 33 मैच खेलेगी और 14 नवंबर तक पता चल जाएगा कि टी-20 का नया वर्ल्ड चैंपियन कौन हैं । इसकी शुरुआत आज ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगी। दोनों टीमें  मैच नंबर 13 में  अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। आरोन फिंच की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए हाल ही में कठिन समय रहा है। उन्होंने वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के अपने दौरे पर अपने पिछले 10 टी20 मैचों में आठ गंवाए हैं।

इसके अलावा, वे वार्म-अप में भारत से आठ विकेट से हार गए थे। दूसरी ओर, प्रोटियाज को आत्मविश्वास से काफी ऊंचा हैं। विश्व कप से पहले, टेम्बा बावुमा एंड कंपनी ने द्विपक्षीय श्रृंखला में आयरलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया। प्रोटियाज ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभ्यास मैच भी जीते।

Tags:    

Similar News