विवेकानंद जयंती: राष्ट्रीय युवा दिवस पर एनसीसी की ओर से चलाया गया स्वच्छता अभियान : एमसीयू

  • 12 जनवरी को मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस
  • स्वामी विवेकानंद जयंती
  • स्वच्छता के प्रति लोगों को किया जागरूक

ANAND VANI
Update: 2024-01-13 08:34 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित पत्रकारिता विश्वविद्यालय माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर एनसीसी विद्यार्थियों ने स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया। 

स्वामी विवेकानंद जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शुक्रवार 12 जनवरी 2024 को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स द्वारा विश्वविद्यालय परिसर, बिसनखेड़ी में कूड़ा कचरा और प्लास्टिक थैली आदि को एकत्रित कर उसका निस्तारण किया गया।

इस स्वच्छता जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के प्रति स्वयं और आस पास रहने वाले ग्रामीण लोगों को जागरूक किया गया। यह सामाजिक कार्य फोर एम पी बटालियन एनसीसी के मार्गदर्शन में  सम्पन्न किया। विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स द्वारा विश्वविद्यालय परिसर, माखनपुरम से सूरज नगर तक एक जन स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन भी किया गया।

विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के प्रमुख लेफ्टिनेंट मुकेश चौरासे ने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) पर्यावरण सुरक्षा के लिए अनुकूल परिस्थितियों को बढ़ावा देने हेतु हमेशा अग्रसर हैं। साथ ही सनातनी पर्यवास के अनुकूलन कार्य करने हेतु प्रतिबद्ध है। इस अभियान में एनसीसी ट्रूप के एनसीसी कैडेट्स ने विक्रमशिला, नालंदा और चाणक्य भवन के आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया। लैफ्टिनेंट चौरासे ने आगे बताया कि ये पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी विश्वविद्यालय की एनसीसी टीम की ओर से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । सफाई अभियान अब राष्ट्रव्यापी अभियान बन गया है। यह देशव्यापी प्रमुख अभियानों में से एक ‘पुनीत सागर अभियान’ भी शामिल है। इस अवसर पर विभिन्न माध्यमों से स्वच्छता जागरूकता, जल संरक्षण, प्लास्टिक और अन्य कचरे को हटाकर समुद्री तटों, नदियों और झीलों सहित अन्य जल निकायों को साफ करने हेतु रचनात्मक संदेश दिए जाते है।

Tags:    

Similar News