एनसीसी शिविर: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा - एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र के युवाओं के लिए आदर्श हैं

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा - एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र के युवाओं के लिए आदर्श हैं
  • उपराष्ट्रपति ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का किया उद्घाटन
  • एनसीसी कैडेट्स को बताया राष्ट्र के युवाओं के लिए आदर्श
  • इस गणतंत्र दिवस पर दो विशेष टुकड़ियां बैंड के साथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर-2024 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र के युवाओं के लिए आदर्श हैं। उन्होंने कैडेटों से गरिमा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने का आग्रह करते हुए उन्हें वर्ष 2047 तक भारत को वास्तव में विकसित राष्ट्र और विश्व गुरू बनाने के लिए उत्साह, वीरता और समर्पण के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र के युवाओं के लिए आदर्श

उपराष्ट्रपति ने पिछले साल एनसीसी कैडेटों को दी गई सलाह को याद करते हुए स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल लेनदेन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और पर्यावरण योगदान में उनकी महात्वपूर्ण भागीदारी को देखकर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि एनसीसी राष्ट्रीय जागरूकता अभियानों के लिए एंबेसेडर के रूप में आपका मूलभूत विकास सुनिश्चित करता है, सांस्कृतिक, धार्मिक और भौगोलिक आधार पर एकीकरण को बढ़ावा देता है।

दो विशेष टुकड़ियों में महिला कैडेट, इस गणतंत्र दिवस पर दो विशेष टुकड़ियां बैंड के साथ

एनसीसी में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी पर बोलते हुए कहा कि महिला कैडेट इस गणतंत्र दिवस पर दो विशेष टुकड़ियों में दो महिला बैंड के साथ गर्व से कर्त्तव्य पथ पर मार्च करेंगी। शिविर के उद्घाटन के दौरान श्री धनखड़ ने एनसीसी के हॉल ऑफ फेम का दौरा किया और कैडेटों द्वारा किए गए मनमोहक सांस्कृतिक प्रदर्शन को देखा।

जानिए - क्या है एनसीसी का उद्देश्य

साल 1988 में निर्धारित एनसीसी के लक्ष्य समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। एनसीसी का लक्ष्य चरित्र निर्माण, भाईचारा, अनुशासन, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण और भावनाओं को विकसित करना है।

एनसीसी की प्रतिज्ञा

एनसीसी राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करते हैं, उनकी प्रतिज्ञा होती है कि वे भारत की एकता को सदैव कायम रखेंगे। अपने राष्ट्र के अनुशासित और जिम्मेदार नागरिक बनने का संकल्प लेते हैं। अपने साथी प्राणियों के प्रति चिंता की भावना से सकारात्मक सामुदायिक सेवा की सीख दी जाती है ।

Created On :   5 Jan 2024 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story