फिलीपींस में तूफान गोनी से 10 की मौत, करीब 4 लाख विस्थापित

फिलीपींस में तूफान गोनी से 10 की मौत, करीब 4 लाख विस्थापित

IANS News
Update: 2020-11-02 05:01 GMT
हाईलाइट
  • फिलीपींस में तूफान गोनी से 10 की मौत
  • करीब 4 लाख विस्थापित

मनीला, 2 नवंबर (आईएएनएस)। फिलीपींस में आए इस साल के सबसे बड़े तूफान गोनी ने कम से कम 10 लोग की जान ले ली है। इसके अलावा तूफान के कारण 3.9 लाख लोगों को विस्थापित भी करना पड़ा है। तूफान ने सबसे ज्यादा असर देश के प्रमुख आइसलैंड ल्यूजोन पर डाला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ल्यूजोन में तूफान की सबसे ज्यादा मार झेलने वाले क्षेत्र बिस्कोल के नागरिक सुरक्षा कार्यालय (ओसीडी) ने कहा कि अल्बे प्रांत में और कैटंडुआनस द्वीप प्रांत में तूफान से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा अल्बे प्रांत के गिनोबाटन शहर में 3 लोगों के लापता होने की खबर है। गोनी के कारण 3.9 लाख से अधिक लोगों को विस्थापित करना पड़ा है। इनमें से 3.45 लाख लोग सरकारी केंद्रों में रह रहे हैं।

गोनी एक सुपर टायफून था, जिसकी रफ्तार केंद्र के पास 225 किमी प्रति घंटे की थी। बता दें कि फिलीपींस से टकराने वाला यह साल का 18 वां चक्रवात है। पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित फिलीपींस दुनिया में ऐसा देश है जहां सबसे अधिक आपदाएं आती हैं। इसमें सक्रिय ज्वालामुखी, अक्सर आने वाले भूकंप, औसतन 20 तूफान (जिसके कारण बाढ़ और भूस्खलन होते हैं) शामिल हैं।

 

एसडीजे-एसकेपी

Tags:    

Similar News