चीन में माहौल बिजनेस करने के अनुकूल नहीं : सर्वे

चीन में माहौल बिजनेस करने के अनुकूल नहीं : सर्वे

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-25 19:13 GMT
चीन में माहौल बिजनेस करने के अनुकूल नहीं : सर्वे

डिजिटल डेस्क, हॉन्गकॉन्ग। वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA) के अनुसार एक सर्वेक्षण में 50 प्रतिशत यूरोपीय कंपनियों ने कहा है कि चीन में बीते साल माहौल बिजनेस करने के अनुकूल नहीं रह गया है। चीन में बिज़नेस करने के लिए स्थिती बीते साल में बदतर हो चुकी है। यह सर्वेक्षण चाइनास्कोप द्वारा प्रकाशित किया गया। 532 यूरोपीय कंपनियों पर किए गए इस सर्वेक्षण में पाया गया कि चीन में इन कंपनियों के संचालन में बहुत सी परेशानियों का सामना कर रही हैं।

बीस प्रतिशत यूरोपीय कंपनियां प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए मजबूर थी। पचास प्रतिशत कंपनियों का मानना है कि चीन में व्यापार बाधाएं अगले पांच वर्षों में और भी बदतर हो जाएंगी। वहीं 25 प्रतिशत कंपनियों का मानना है कि वे चीन के बाजार को अब कभी भी किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य से नहीं देखेंगे।

अनिश्चित कानूनी वातावरण, हाई लेबर कॉस्ट और रेगुलेटरी प्रॉब्लम्स कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिसकी यूरोपीय कंपनियों ने शिकायत की थी। इन्हीं समस्याओं में "ग्रेट फ़ायरवॉल" भी शामिल थीं।

लेख में आगे कहा गया है कि कुछ कंपनियों ने महसूस किया है कि चीन कुछ क्षेत्रों में प्रगति करने की जगह एक कदम पीछे जा रहा है। कंपनियों ने कहा कि चीन में एक इंटरनेट सुरक्षा कानून की शुरूआत की गई थी, जिसमें इन कंपनियों को रजिस्ट्रेशन शुल्क पर अधिक पैसा खर्च करने के साथ-साथ कम दक्षता वाली वीपीएन प्रणाली का उपयोग करने के लिए मजबूर किया गया था। VOA ने यूरोपीयन यूनियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष को अंकित करते हुए यह उक्त बातें कही।

VOA ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार में तनाव की वजह से यह स्थिती उत्पन्न हूई है। चीन ने अभी तक इसमें कोई भी सुधार नहीं किया है। वहीं चीन का दावा है कि इंटरनेट सुरक्षा कानून की वजह से विदेशी कंपनियों के लिए समस्याएं पैदा हो रही है। 

Similar News