आज नया PM चुनेगी पाकिस्तान की संसद, नवाज की पत्नी समेत 6 उम्मीदवार मैदान में

आज नया PM चुनेगी पाकिस्तान की संसद, नवाज की पत्नी समेत 6 उम्मीदवार मैदान में

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-01 03:42 GMT
आज नया PM चुनेगी पाकिस्तान की संसद, नवाज की पत्नी समेत 6 उम्मीदवार मैदान में


डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। नवाज शरीफ को पनामा पेपर मामले में सुप्रीम कोर्ट के जरिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद पाक सांसद मंगवालर को देश का नया पीएम चुनेगी। इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियां पीएम के चुनाव में मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के शाहिद खाकान अब्बासी के खिलाफ सहमती से अपना कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं कर पाई। अब इस पद के लिए 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बाद नवाज को तुरंत ही पीएम पद छोड़ना पड़ा था। जिसके बाद राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन के नए नेता का चुनाव करने के लिए नेशनल असेंबली की बैठक बुलाई है। पाकिस्तान पीएमएल-एन ने अब्बासी को अंतिरम प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। अब्बासी ने सोमवार को नेशनल असेंबली के सचिव जव्वाद रफीक मलिक को अपना नामांकन पत्र सौंपा। नामांकन दायर करने के बाद अब्बासी ने मीडिया से कहा कि वो अपने कार्यकाल में नवाज शरीफ की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे।

विपक्षी दलों में नहीं बनी सहमति 

पीएम पद के लिए साझा उम्मीदवार को लेकर विपक्षी दलों में सहमति नहीं बन पाई। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शेख रशीद को नामित किया। लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद को छोड़कर किसी दूसरी पार्टी का समर्थन उसे नहीं मिला। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने खुर्शीद शाह और नावीद कमर से नामांकन दाखिल करने को कहा। एमक्यूएम-पाकिस्तान की किश्वर जेहरा और जमात-ए-इस्लामी के शाहिबजादा तारिकुल्ला ने नामांकन दायर किया है।

अब्बासी पर चल रहे भ्रष्टाचार के केस

शाहिद अब्बासी को सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की ओर से अंतरिम प्रधानमंत्री चुना जा चुका है। लेकिन अब्बासी पर भी कई भ्रष्टाचार के केस चल रहें हैं। अब्बासी पर 22 हजार करोड़ रुपए के एलपीजी आयात घोटाले का आरोप हैं। उन पर साल 2013 में एक कंपनी को ठेका देने में पद का दुरुपयोग करने का आरोप है। इस मामले में साल 2015 में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया था।

इसी तरह भावी पीएम और नवाज के भाई शाहबाज शरीफ पर भी भ्रष्टाचार को लेकर उंगलियां उठती रही हैं। वो साल 2014 के मॉडलटाउन केस में भी आरोपी हैं। तब पुलिस की गोलियों से 14 लोगों की मौत हो गई थी और 90 से अधिक घायल हुए थे। इस मामले में दोषसिद्ध होने पर शाहबाज को जेल जाना पड़ सकता है। 

नवाज शरीफ की पत्नी कलसुम हो सकतीं हैं उम्मीदवार

नवाज शरीफ की बेटी मरियम को उनका राजनैतिक वारिस माना जा रहा। लेकिन पनामा पेपरलीक में उन्हें भी दोषी करार दिए जाने के बाद स्थिति बदल गई। इसके बाद ही शाहबाज और अब्बासी का नाम आगे आया। भविष्य में अगर इन दोनों को भी अयोग्य ठहराया गया तो नवाज की पत्नी कलसुम पीएमएल-एन की ओर से विकल्प हो सकती हैं। बेदाग छवि की कलसुम को अगर सत्ता सौंपी जाती है तो वो बेनजीर भुट्टो के बाद पाकिस्तान की दूसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।
 

Similar News