वियना में वार्ता का 7वां दौर, यूरोपीय संघ और 6 देशों के बीच हो रही बातचीत

ईरान परमाणु वार्ता वियना में वार्ता का 7वां दौर, यूरोपीय संघ और 6 देशों के बीच हो रही बातचीत

IANS News
Update: 2021-12-10 06:00 GMT
वियना में वार्ता का 7वां दौर, यूरोपीय संघ और 6 देशों के बीच हो रही बातचीत
हाईलाइट
  • वार्ता का लक्ष्य 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करना

डिजिटल डेस्क, वियना। वियना में आयोजित परमाणु वार्ता जारी है और यह 2015 की संयुक्त व्यापक कार्य योजना पर बातचीत का सातवां दौर है। जिस पर वर्तमान में यूरोपीय संघ के अधिकारियों और चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस अमेरिका और ईरान द्वारा बातचीत की जा रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार जेसीपीओए का लक्ष्य 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करना है जिसे अमेरिका ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के तहत 2018 में वापस ले लिया था। तेहरान ने मई 2019 से धीरे-धीरे समझौते के तत्वों को लागू करना बंद करके जवाबी कार्रवाई की है। यूरोपीय बाहरी कार्रवाई सेवा के उप महासचिव एनरिक मोरा ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि सभी पक्ष जेसीपीओए को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

परमाणु मुद्दों पर कार्यदल शुक्रवार को भी जारी रहेगा। मोरा ने कहा कि पार्टियों के अलग-अलग रुख के कारण चर्चा मुश्किल थी। हम सभी प्रतिनिधिमंडलों द्वारा कई हफ्तों में किए गए बहुत ठोस काम से शुरू कर रहे हैं। वियना में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में रूस के स्थायी प्रतिनिधि मिखाइल उल्यानोव ने ट्विटर पर कहा कि गुरुवार की बैठक संक्षिप्त और रचनात्मक थी। उन्होंने कहा कि वार्ता को तेजी से अंतिम रूप देने की जरूरत पर पार्टियां सहमत थीं।

सातवें दौर की वार्ता 29 नवंबर को शुरू हुई जो पांच दिनों तक चली, जिसके दौरान ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किए। हालांकि यूके, फ्रांस और जर्मनी के वरिष्ठ राजनयिकों ने 3 दिसंबर को पिछले छह दौर के दौरान बातचीत पर ईरानी प्रस्तावित परिवर्तनों का गहन और सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के बाद निराशा और चिंता व्यक्त की।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News