कनाडा से अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश कर रहे 8 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों में पांच भारतीय शामिल

घुसपैठ कनाडा से अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश कर रहे 8 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों में पांच भारतीय शामिल

Dablu Kumar
Update: 2023-04-01 11:19 GMT
कनाडा से अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश कर रहे 8 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों में पांच भारतीय शामिल
हाईलाइट
  • मरने वाले लोगों में पांच भारतीय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कनाडा से अमेरिकीय सीमा में प्रवेश कर रहे आठ लोगों की मौत नाव डूबने से हुई। मरने वाले लोगों में पांच भारतीय और दो बच्चे भी शामिल हैं। ये हादसा कनाडा-अमेरिका सीमा के पास सेंट लॉरेंस नदी के किनारे हुई है। बताया जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, उनके शव डूबी हुई नाव के पास मिले हैं। यह सभी शव दो परिवारों के हैं। इसमें एक परिवार भारतीय था जबकि दूसरा परिवार रोमानिया मूल का था। इन लोगों के पास से कनाडाई पासपोर्ट बरामद हुआ है। फिलहाल कनाडाई पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

मरने वाले लोगों में पांच भारतीय

स्थानीय पुलिस प्रमुख शॉन डुलुडे ने मीडिया को बताया कि अब तक कुल आठ शवों को पानी से बरामद किया गया हैं। इसमें 6 वयस्क और दो बच्चे शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक गुरुवार देर शाम को पहले छह लोगों के शव बरामद किए गए थे। उसके बाद दो और लोगों के शव मिले, जिनमें रोमानिया मूल का एक शिशु और एक भारतीय मूल की महिला शामिल है। कनाडा अधिकारियों ने बताया कि सभी लोग कनाडा से अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। 

बता दें कि, मोहॉक आदिवासी और ओंटारियो के कनाडाई प्रांत अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य तक फैला हुआ है। अनुमान लगाया जा रहा है कि तेज बारिश, ओलावृष्टि और खराब मौसम होने की स्थिति में नाव पलट गई होगी। जिसकी वजह से इन लोगों की मौत हुई होगी। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मौत के कारणों का पता चलेगा।

पहले भी ऐसे मामले आए हैं सामने

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि यह एक दिल दहला देने वाली घटना है। हमारी संवेदनाएं मारे गए लोगों के परिवारों के साथ हैं। गौरतलब है कि, बीते कुछ दिनों से कनाडा से अमेरिका में अवैध रूप से घुसने की प्रक्रिया तेज हो गई है। हालांकि, यह पहला ऐसा मौका नहीं है, जब इस तरह की घटना सामने आई है।  इससे पहले भी कनाडा और अमेरिका सीमा के पास दो और लोग मृत पाए गए थे। पिछले सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कनाडा के ओटावा शहर के दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने कनाडाई प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर बात की। जिसके बाद यह समझौता किया गया कि कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश कर रहे लोगों पर रोक लगाने पर सहमति जताई। 

Tags:    

Similar News