मिसाइल की चपेट में आई स्कूल बस, 29 बच्चों समेत 50 की मौत; 77 जख्मी

मिसाइल की चपेट में आई स्कूल बस, 29 बच्चों समेत 50 की मौत; 77 जख्मी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-10 13:56 GMT
मिसाइल की चपेट में आई स्कूल बस, 29 बच्चों समेत 50 की मौत; 77 जख्मी
हाईलाइट
  • यमन में गुरुवार को एक बड़ा मिसाइल हमला हुआ।
  • वहीं 77 लोग घायल हैं।
  • हमले में 29 बच्चों समेत 50 लोगों की हुई दर्दनाक मौत।

डिजिटल डेस्क, यमन। यमन में गुरुवार को एक बड़ा मिसाइल हमला हुआ जिसकी चपेट में एक स्कूल बस आ गई। इस हमले में 29 बच्चों समेत 50 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, वहीं 77 लोग घायल हैं। घायल लोगों में 30 बच्चे भी शामिल हैं। बता दें कि यह मिसाइल सऊदी अरब गठबंधन सेना द्वारा दागी गई थी। हूती विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित मंत्रालय ने इस खबर की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि हमले के वक्त यह बच्चे सादाह इलाके में घुमने निकले थे। वहीं UNICEF ने इस घटना की कड़ी निंदा की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले के वक्त बस बाजार में रुकी थी। वहीं बच्चे उस वक्त पानी और नाश्ता खरीद रहे थे। इंटरनेशनल रेड क्रॉस कमेटी की प्रवक्ता मिरला होदेब ने बताया कि हमले में मरने वाले 29 बच्चे 15 साल से कम उम्र के हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय अस्पताल में घायल लोगों का इलाज चल रहा है।

दूसरी तरफ सऊदी गठबंधन सेना के प्रवक्ता ने हूति विद्रोहियों पर बच्चों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। सेना प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल मलिकी ने कहा कि वह मिसाइल बच्चों से भरी बस को निशाना बनाने के लिए नहीं दागी गई थी। उन्होंने कहा, "टारगेट तय करते वक्त हम एक स्टैन्डर्ड के तहत काम करते हैं। यह हूति विद्रोहियों की आतंकवादियों को बचाने की चाल थी। उन्होंने हमें नीचा दिखाने के लिए बच्चों का इस्तेमाल किया है।" अल मलिकी ने कहा कि सादाह प्रांत में यह मिसाइल एक सैन्य कार्रवाई के तहत दागी गई थी। इसका मकसद एक दिन पहले हुए जिजान के हमलावरों को मारना था।

वहीं UNICEF ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि बच्चों पर हमला पूरी तरह से अस्वीकार्य है। UNICEF की डायरेक्टर हेनरिट फोर ने ट्वीट कर कहा कि इस खबर से वह काफी डर गई हैं। उन्होंने कहा कि अब बहुत हुआ, हमें ऐसे हमलों को रोकने की जरूरत है।

Similar News