भारत से रक्षा सहयोग बढ़ाएगा अमेरिकी , 621.5 अरब डॉलर का विधेयक पारित

भारत से रक्षा सहयोग बढ़ाएगा अमेरिकी , 621.5 अरब डॉलर का विधेयक पारित

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-15 05:23 GMT

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 621.5 अरब डॉलर का नया रक्षा विधयेक पारित किया है। जिसमें भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। भारतीय अमेरिकी सांसद अमी बेरा के जरिए पेश किए गए रक्षा विधयेक को लेकर संशोधन को सदन ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून (एनडीएए) 2018 के भाग के रूप में ध्वनिमत से पारित कर दिया। ये कानून इस साल एक अक्तूबर से लागू होगा। अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाई जाएगी।

सदन के जरिए पारित भारत संबंधी संशोधन में कहा गया है कि विदेश मंत्री के साथ बातचीत कर रक्षा मंत्री अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाएंगे। संशोधन को सदन ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून (एनडीएए) 2018 के भाग के रूप में ध्वनिमत से पारित कर दिया। ये कानून इस साल एक अक्तूबर से लागू होगा। एनडीएए-2018 को सदन ने 81 के मुकाबले 344 मतों से पारित किया था।

सदन द्वारा पारित भारत संबंधी संशोधन में कहा गया है कि विदेश मंत्री के साथ सलाह मशविरा करके रक्षा मंत्री अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाएंगे।

बेरा ने कहा, ‘अमेरिका दुनिया की सबसे पुरानी और भारत सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था है। ये बहुत महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित की जाए।’बेरा ने आगे कहा ‘अमेरिका एवं भारत के बीच सहयोग से हमारी अपनी सुरक्षा एवं 21वीं सदी में सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने की हमारी क्षमता भी बढ़ेगी।’

Similar News