वैश्विक आतंकवाद पर अमेरिका की पाक को फटकार, कैसे खुला घूम रहा हाफिज सईद

वैश्विक आतंकवाद पर अमेरिका की पाक को फटकार, कैसे खुला घूम रहा हाफिज सईद

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-18 06:10 GMT
वैश्विक आतंकवाद पर अमेरिका की पाक को फटकार, कैसे खुला घूम रहा हाफिज सईद

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने वैश्विक आतंकवाद पर एक बार फिर से पाकिस्तान के खिलाफ अपना कड़ा रुख जाहिर किया है। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के पाकिस्तान में खुला घूमने को लेकर अमेरिका ने गंभीर चिंता का विषय बताया है। भारत में हुए 26/11 मुंबई हमले पर नवाज शरीफ के बयान को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हीथर नार्ट ने कहा, "हाफिज सईद आजाद है, यह अमेरिका के लिए चिंता का बात है। हाफिज सईद की गिरफ्तारी के लिए हमने रिवार्ड रखा है।" अभी कुछ दिनों पहले ही नवाज शरीफ के एक विवादित बयान से पाकिस्‍तान में हंगामा हुआ था। 

 


एक पाकिस्तानी अखबार में नवाज शरीफ की एक बातचीत प्रकाशित हुई थी। इसमें नवाज़ शरीफ ने स्वीकार किया था कि मुंबई पर 2008 में हुए आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ था। हालांकि मुंबई हमले में पाकिस्तान का हाथ होने की बात को को देश की नेशनल सिक्योरिटी कमेटी गलत बता चुकी है। बता दें कि मुंबई हमले के मामले में हाफिज सईद मुख्य आरोपी है।

 

 

पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा हाफिज

पाकिस्तान की कोर्ट और प्रशासन ने अब तक हाफिज सईज के खिलाफ कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं की है। तकरीबन 10 साल बाद भी वह पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है। इतना ही नहीं पाकिस्तान में हाफिज सईद अपनी पार्टी भी बनाना चाहता है। 

 

अमेरिका ने लगाए कई प्रतिबंध

अमेरिकी गृह विभाग की प्रवक्ता ने भारत और अमेरिका के संबंधों पर कहा, अमेरिका के मोदी सरकार से बहुत गहरे संबंध हैं। भारत और अमेरिकी लोगों के आपसी संबंध भी अच्छे हैं। अमेरिका के वित्त विभाग ने हिजबुल्ला नेतृत्व के साथ कई लोगों पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। विभाग ने जारी बयान में कहा कि उसने खाड़ी देशों के सहयोग से हिजबुल्ला के महासचिव सैयद हसन नसरूल्लाह, इसके उपमहासचिव नईम कासिम और चार अन्य लोगों पर प्रतिबंध लगाया है।

 


अमेरिका ने इन प्रतिबंधों को ईरान द्वारा समर्थित आतंकवादी समूह का खात्मा कहा है। साथ ही टेररिस्ट फाइनेंसिंग टारगेटिंग सेंटर (टीएफटीसी) के छह सदस्यों देशों ने भी हिजबुल्ला पर प्रतिबंध लगाए हैं। यह प्रतिबंध क्षेत्र में ईरान और हिजबुल्ला के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से लगाया गया है। इन संगठनों तथा व्यक्तियों की संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा। वहीं अमेरिकी व्यक्तियों के इन लोगों से लेन-देन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। बीते हफ्ते ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ऐतिहासिक ईरानी परमाणु समझौते को तोड़ने की घोषणा करने के बाद वाशिंगटन ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।  

Similar News