बांग्लादेश ने अघोषित आय शुल्क के खिलाफ पाक समर्थक नेता की अपील खारिज की

बांग्लादेश बांग्लादेश ने अघोषित आय शुल्क के खिलाफ पाक समर्थक नेता की अपील खारिज की

IANS News
Update: 2022-06-15 20:30 GMT
बांग्लादेश ने अघोषित आय शुल्क के खिलाफ पाक समर्थक नेता की अपील खारिज की
हाईलाइट
  • मुक्ति संग्राम के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के साथ विश्वासघात

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश के पाकिस्तान समर्थक नेता कमल हुसैन को झटका देते हुए देश के सर्वोच्च न्यायालय ने नेशनल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (एनबीआर) की जांच के बाद उनके खिलाफ अघोषित आय और बड़े पैमाने पर कर चोरी के आरोपों को चुनौती देने वाली उनकी रिट याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

हुसैन गण फोरम के अध्यक्ष हैं, जिसने जमात-ए-इस्लाम और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के सहयोगी के रूप में पिछला संसद चुनाव लड़ा था। एनबीआर ने दावा किया कि हुसैन की कानूनी फर्म ने 2018-19 में अपनी वार्षिक आय बीडीटी 10 मिलियन के रूप में दिखाई, जिसके खिलाफ उसने बीडीटी को कर के रूप में 7.6 मिलियन का भुगतान किया। दिसंबर 2019 में, उप कर आयुक्त ने कहा कि फर्म ने वास्तव में 200 मिलियन बीडीटी अर्जित किया था और उसे कर और ब्याज के रूप में बीडीटी 60 मिलियन का भुगतान करना चाहिए, क्योंकि हुसैन ने अपने कर रिटर्न में अपनी वास्तविक वार्षिक आय का पांच प्रतिशत बमुश्किल खुलासा किया है।

30 दिसंबर 2019 को हुसैन ने उपायुक्त के आदेश के खिलाफ संबंधित संयुक्त आयुक्त के पास अपील की, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने संयुक्त आयुक्त के आदेश के खिलाफ टैक्स अपील ट्रिब्यूनल में अपील की और फिर उच्च न्यायालय डिवीजन में अपील की क्योंकि इसे खारिज कर दिया गया था।

रिट सुनने के बाद, दो सदस्यीय उच्च न्यायालय की पीठ ने इसे हटा दिया। यदि कोई अपील दायर करना चाहता है, तो कानून के अनुसार व्यक्ति को अपने कर रिटर्न और आयकर के डीसीटी के आकलन के बीच के अंतर का 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा। सहायक अटॉर्नी जनरल तहमीना पॉली ने कहा कि हुसैन ने उस आवश्यकता का पालन नहीं किया, यही वजह है कि उनकी अपील खारिज कर दी गई।

पॉली ने कहा कि रिट याचिकाकर्ता द्वारा किए गए कारण से संतुष्ट नहीं होने के कारण, उच्च न्यायालय की पीठ ने कहा कि इस तरह के मामलों पर उसका कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है। उन्होंने कहा, अदालत बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं थी क्योंकि कानून द्वारा बताए गए आयकर दाखिल करने की आवश्यकता पूरी नहीं हुई थी। सुनवाई दो दिनों तक चली और यह एक तरह की गति सुनवाई थी।

यह दावा किया जाता है कि हुसैन के फर्म खातों में पड़े विशाल अघोषित राशि से काले रहस्य उजागर हो सकते हैं - चुनावों के दौरान इस्लामी विपक्ष का चेहरा बनने के लिए सहमत होने के बाद उनके खातों में भारी धनराशि का प्रवाह कैसे आया।

यह जांच की जानी बाकी है कि क्या इस अघोषित आय में से कुछ विदेशी स्रोतों से आई है, उनके ब्रिटिश दामाद डेविड बर्गमैन ने उन्हें कट्टरपंथी संगठन जमात-ए-इस्लाम से स्पष्ट समर्थन के साथ शेख हसीना के विकल्प के रूप में पेश करने के लिए तेज गति से काम किया है।

हुसैन के राजनीतिक करियर को 360 डिग्री वोल्ट चेहरे द्वारा चिह्न्ति किया गया है - बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की सरकार में विदेश मंत्री रहे और अब वह अपना संगठन चलाते हैं, जिसने 2018 में विपक्षी मंच, जातियो ओइक्यो फ्रंट पर काम किया, जिसमें बीएनपी और जमात दोनों शामिल थे।

फिर, उन पर 1971 के मुक्ति संग्राम के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के साथ विश्वासघात करने और सत्ता के लिए अपनी हवस पूरी करने के लिए इस्लामी पार्टियों के सामने घुटने टेकने का आरोप लगाया गया।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News