ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति 'लूला' को भ्रष्टाचार के मामले में जेल

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति 'लूला' को भ्रष्टाचार के मामले में जेल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-13 06:34 GMT
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति 'लूला' को भ्रष्टाचार के मामले में जेल

डिजिटल डेस्क,ब्रासीलिया। ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनेशियो लूला डी सिल्वा को भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग के मामले में दोषी पाये जाने के बाद लगभग 10 साल की सजा सुनाई गई है। 71 वर्षीय लूला को यह सजा सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास में भारी गबन और घूस लेने के दोषी पाये जाने के बाद सुनाई गई है। भ्रष्टाचार के चार और मामले में जांच का सामना कर रहे लूला सजा के खिलाफ अपील कर जेल से बाहर रह सकते हैं।

करीब सात साल पहले कुर्सी से हटे लूला को उनके सामाजिक और आर्थिक सुधारों के लिए पूरी दुनिया ने प्रशंसा की थी। पूर्व राष्ट्रपति लूला को साओ पाउलो में एक अपार्टमेंट की खरीद और उसकी संरचना में फेरबदल करने और संपत्तियों की घोषणा में अनियमितता का दोषी पाया गया है।

वामपंथी राजनेता लूला 2003 से 2010 तक ब्राजील के राष्ट्रपति रह चुके हैं। लूला की कानूनी टीम ने एक बयान में कहा,' वह निर्दोष है और वे इस सजा के खिलाफं अपील करेंगे। पिछले तीन वर्षों से लूला को राजीनितक उद्देश्य से फंसाया जा रहा है। ऐसी कोई पर्याप्त सबूत नहीं है जिससे वह दोषी साबित होतें हो।'

कोर्ट के इस फैसले से अब लूला का राजनीतिक कैरियर खत्म होने की संभावना है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें धरती का सबसे लोकप्रिय राजनेता बताया था। इस हाई प्रोफाइल भ्रष्टाचार के मामले ने तीन वर्षों से ब्राजील में खलबली मचा रखी थी। 

Similar News