सरकारी ब्रेड फैक्टरी में दशकों बाद ब्रेड उत्पादन शुरू

अफगानिस्तान सरकारी ब्रेड फैक्टरी में दशकों बाद ब्रेड उत्पादन शुरू

IANS News
Update: 2022-02-21 05:30 GMT
सरकारी ब्रेड फैक्टरी में दशकों बाद ब्रेड उत्पादन शुरू
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान की सरकारी ब्रेड फैक्टरी में दशकों बाद ब्रेड उत्पादन शुरू

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित सरकारी ब्रेड फैक्टरी साइलो-ए-मरकजी में दशकों बाद ब्रेड उत्पादन शुरू हो गया है। ब्रेड उत्पादक फैक्टरी के प्रमुख ख्याल मोहम्मद माहेर ने रविवार को पत्रकारों को बताया काफी मेहनत के बाद हमने उत्पादन फिर से शुरू करने के लिए साइलो-ए-मरकजी को फिर से चालूू कर दिया है और पिछले 30 वर्षों में पहली बार ब्रेड और केक बनाना शुरू किया है।

यह फैक्टरी 1990 के दशक में बुरी तरह नष्ट हो गई थी और इसने 1992 से काम करना बंद कर दिया था लेकिन इसके उत्पादों को बढ़ाने के लिए अब पूरी तरह से इसे पुनर्निर्मित किया जाएगा। माहेर ने कहा, इसकी दो शाखाएं दक्षिणी कंधार और पश्चिमी हेरात शहरों में स्थित हैं और अधिकारी जल्द ही उक्त कारखानों को पूरी तरह से सक्रिय करने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल फैक्टरी में प्रतिदिन 200 किलो आटा बेक करके ब्रेड और केक बनाने के लिए काम शुरू किया गया है और भविष्य में क्षमता बढ़कर पांच टन प्रतिदिन हो जाएगी।

यह पहली सरकारी उत्पादन इकाई है जिसे तालिबान के अफगानिस्तान के अधिग्रहण के बाद से फिर से सक्रिय किया गया है। वर्तमान में इसमें 12 महिलाओं सहित कुल 130 व्यक्ति बेकरी सेक्शन में ब्रेड और केक बनाने के लिए काम कर रहे हैं और उत्पादों को राजधानी में 36 स्टालों में बेचा जाता है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News