पाक में सिखों को बनाया जा रहा है मुसलमान, सुषमा कराएंगी जांच  

पाक में सिखों को बनाया जा रहा है मुसलमान, सुषमा कराएंगी जांच  

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-19 14:22 GMT
पाक में सिखों को बनाया जा रहा है मुसलमान, सुषमा कराएंगी जांच  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान पर अल्पसंख्यक हिन्दुओं, सिखों, ईसाई और पारसीयों पर अत्याचार और भेदभाव के आरोप हमेशा लगते रहे हैं। जिसे पाक नकारता रहा है। हाल ही में सिखों को पाक सरकार के अधिकारियों को जबरन मुसलमान बनाए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले पर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रतिक्रिया देते हुए उच्च स्तर पर उठाने की बात कही।

बता दें कि पिछले दिनों सिखों को जबरन मुसलमान बनाए जाने का मामला सामने आया है। सिखों ने मामले की शिकायत हंगू के डिप्टी कमिश्नर शाहिद महमूद से की। शिकायत में सिख समुदाय ने पाक अधिकारियों पर आरोप लगाया कि सिख समुदाय के कुछ लोगों को अधिकारियों की मिलीभगत से जबरन मुसलमान बनाया जा रहा है। शिकायत में तहसील के असिस्टेंट कमिश्नर याकूब खान पर जबरन धर्म परिवर्तन करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया है। 


शिकायत में अल्पसंख्यकों के जिला समन्वयक फरीद चंद ने कहा कि सिख समुदाय यहां 1901 से रह रहा है और कभी उन्होंने किसी तरह का अपराध नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वे मुस्लिम समुदाय के बीच अपनी धार्मिक मान्यताओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से रहते आए हैं। उन्होंने शिकायत में लिखा कि कभी किसी निवासी ने उन्हें नुकसान पहुंचाया है, न ही इससे पहले कभी उनपर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला गया। उन्होंने कहा है कि उनका मुस्लिम समुदाय के साथ दोस्ताना रिश्ता है। फरीद चंद ने लिखा कि "संविधान हमें अपनी धार्मिक भावनाओं के साथ जीने का अधिकार देता है और हम चाहते हैं कि असिस्टेंट कमिश्नर तल अयूब खान से इस बारे में पूछताछ हो। निष्पक्षता से जांच की मांग करते हुए फरीद चंद ने अपनी शिकायत में कहा कि उनका समाज पाकिस्तान में प्यार, शांति और सौहार्द के साथ जीवन जीना चाहता हैं और इस मामले में निष्पक्षता से जांच की मांग की।

डिप्टी कमिश्नर शाहिद महमूद ने इस मामले में आरोपी अधिकारियों को बचाने की कोशिश की। डिप्टी कमिश्नर ने कहा ये मामला किसी के जबरन धर्म परिवर्तन का नहीं है। इतना ही नहीं जिला प्रशासन लोगों की धार्मिक स्वतंत्रता को बनाए रखने में मदद कर रहा है और पूरे जिले में लोगों की धार्मिक मान्यताओं और उनकी सुरक्षा के प्रति सजग है

वहीं जबरन धर्म परिवर्तन के इस मामले की जानकारी जैसे ही भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को हुई तो उन्होंने ट्वीट कर कहा कि वे इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराएंगी। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने भी इस संबंध में सुषमा स्वराज के ट्वीट पर उनका शुक्रिया किया है।
 

Similar News