चार्ल्स-तृतीय ने ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में आजीवन सेवा का संकल्प लिया

ब्रिटेन चार्ल्स-तृतीय ने ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में आजीवन सेवा का संकल्प लिया

IANS News
Update: 2022-09-10 11:30 GMT
चार्ल्स-तृतीय ने ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में आजीवन सेवा का संकल्प लिया
हाईलाइट
  • चार्ल्स-तृतीय ने ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में आजीवन सेवा का संकल्प लिया

डिजिटल डेस्क, लंदन। किंग चार्ल्स-तृतीय ने अपनी मां महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के निधन के बाद गद्दी संभली है। ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल के लिए अपने पहले संबोधन में उन्होंने आजीवन सेवा का संकल्प लिया है।बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टीवी पर दिए गए भाषण को शुक्रवार को दिवंगत महारानी को याद करने के लिए एक सेवा के रूप में प्रसारित किया गया था, जिसमें वरिष्ठ राजनेताओं और 2,000 लोगों ने भाग लिया था, जो सेंट पॉल कैथ्रेडल में हुआ था।

चार्ल्स जब सत्तर साल बाद ब्रिटेन के सम्राट बने, तब राष्ट्रगान गॉड सेव द किंग का पहला आधिकारिक गायन सुना गया।73 वर्षीय सम्राट ने अपने टेलीविजन संबोधन में मां को याद करते हुए कहा, संप्रभु के रूप में उनका समर्पण और भक्ति कभी नहीं छूटी, परिवर्तन और प्रगति के समय, खुशी और उत्सव के समय, और दुख और हानि के समय।

अपने पूरे जीवन में महामहिम महारानी एक प्रेरणा थीं। महारानी एलिजाबेथ एक अच्छी तरह से जीवन जी रही थीं, नियति के आगे किसी का वश नहीं चलता। उनके निधन पर मुझे बहुत शोक हुआ। आजीवन सेवा का वह वादा मैं आज आप सभी के लिए पेश करता हूं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी मां के निधन पर गहरा दुख हुआ और उन्होंने जनता की नुकसान की भावना को साझा किया।ब्रिटेन के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल में 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

73 वर्षीय चार्ल्स को लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में आयोजित एक समारोह में शनिवार को परिग्रहण परिषद में आधिकारिक रूप से राजा घोषित किया जाएगा।चार्ल्स ने अपने सबसे बड़े बेटे विलियम और बहू केट को प्रिंस और प्रिंसेस ऑफ वेल्स की उपाधियां प्रदान कीं - वे उपाधियां जो उन्होंने और उनकी दिवंगत पत्नी डायना ने पहले धारण की थीं।

उन्होंने हैरी और मेघन के प्रति प्यार भी व्यक्त किया, जो विदेश में अपना अलग जीवन जी रहे हैं।चार्ल्स का 17 साल से साथ निभा रहीं पत्नी 75 वर्षीय कैमिला क्वीन कंसोर्ट बनी हैं। उनके बारे में उन्होंने कहा, मुझे पता है कि वह अपनी नई भूमिका में अपने कर्तव्य के प्रति दृढ़ समर्पण लाएगी। मैं उन पर भरोसा करता आया हूं। चार्ल्स ने स्वीकार किया कि उनका जीवन अब बदल गया है। उन्होंने कहा, मेरे लिए अपना इतना समय और ऊर्जा दान और मुद्दों पर देना संभव नहीं होगा, जिनके लिए मैं बहुत गहराई से परवाह करता हूं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News