चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य से अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों के पारित होने की निंदा की

चीन चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य से अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों के पारित होने की निंदा की

IANS News
Update: 2022-08-29 10:00 GMT
चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य से अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों के पारित होने की निंदा की
हाईलाइट
  • शांति और स्थिरता को नुकसान

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से दो अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों के पारित होने की निंदा की, इसे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से उकसाने वाला करार दिया।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि वाशिंगटन को एक चीन नीति का पालन करना चाहिए, जो कि केवल एक चीनी सरकार की स्थिति है।

1949 से ताइवान में एक स्वतंत्र सरकार है, लेकिन चीन लोकतांत्रिक द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और ताइवान और अन्य के बीच किसी भी प्रकार के आधिकारिक संपर्क का विरोध करता है। यूएस नेवी के 7वें फ्लीट ने कहा कि रविवार को गाइडेड-मिसाइल क्रूजर यूएसएस एंटियेटम और यूएसएस चांसलर्सविले ने अंतरराष्ट्रीय जल के माध्यम से एक नियमित मिशन बनाया।

बयान में कहा गया है, ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से जहाज का पारगमन एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। संयुक्त राज्य की सेना कहीं भी उड़ती है, पाल करती है और संचालित करती है।

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने 2 अगस्त को ताइवान का दौरा करने के बाद पहली बार अमेरिकी सेना ने सामरिक जलमार्ग के माध्यम से युद्धपोत भेजे थे। संक्षिप्त यात्रा ने बीजिंग में नेतृत्व की नाराजगी को आकर्षित किया। जवाब में, चीनी सेना ने द्वीप के चारों ओर बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News