आर्मी चीफ के बयान पर भड़का चीन, पूछा- क्या यह सरकार की राय है ?

आर्मी चीफ के बयान पर भड़का चीन, पूछा- क्या यह सरकार की राय है ?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-07 18:24 GMT
आर्मी चीफ के बयान पर भड़का चीन, पूछा- क्या यह सरकार की राय है ?

डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। चीन ने गुरुवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के उस बयान पर एतराज जताया है, जिसमें उन्होंने चीन को एक दुश्मन देश के रूप में उल्लेखित किया था। चीन ने भारतीय सेना प्रमुख के इस बयान पर आश्चर्य जताते हुए कहा कि यह बयान इस सप्ताह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग की मुलाकात के दौरान सीमा पर शांति और सहयोग की भावना कायम करने के खिलाफ है। चीन सरकार के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, "क्या आर्मी चीफ इन बातों को कहने के लिए अधिकृत हैं या फिर ये अचानक कहे गए शब्द हैं या फिर यह बयान भारत सरकार के रुख का प्रतिनिधित्व करता है?"

क्या यह भारत सरकार की भी राय है और क्या आर्मी चीफ इस प्रकार के बयान देने के लिए "अधिकृत" हैं, वह भी ऐसे समय जब दो माह चले डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के नेताओं की सकारात्मक मुद्दों को लेकर बैठक हुई है। जनरल रावत के बयान कि "भारत को दोनों मोर्चो (चीन व पाकिस्तान) पर युद्ध के लिए तैनात रहना चाहिए" पर टिप्पणी करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, "हमें यह नहीं पता कि क्या वह इन बातों को कहने के लिए अधिकृत हैं या फिर स्वत:स्फूर्त अचानक कहे गए शब्द हैं या फिर यह टिप्पणी भारत सरकार के रुख का प्रतिनिधित्व करती है?"

गौरतलब है कि सेना प्रमुख ने बुधवार को "भविष्य की जंग" विषय पर एक सेमिनार में दो मोर्चों पर युद्ध की संभावनाओं की बात कही थी। आर्मी चीफ ने कहा था कि हमें दो मोर्चों पर टकराव के लिए तैयार रहना होगा। चीन के साथ डोकलाम मुद्दे पर गतिरोध खत्म होने के बावजूद उन्होंने कहा था, "भारत दो विरोधी देशों से घिरा है। एक उत्तरी सीमा पर है, दूसरा पश्चिमी सीमा पर।" जनरल रावत ने कहा, "कब जंग शुरू हो जाए, इसके बारे में पहले से कुछ कहना मुश्किल है। हमें इसके लिए तैयार रहना होगा क्योंकि यह स्थिति धीरे-धीरे टकराव की ओर ले जा सकती है। यह टकराव समय और जगह के मामले में सीमित होगा या पूरे मोर्चे पर फैल जाएगा, यह कहना मुश्किल है।"

Similar News