24 दिसंबर को होगा चीन, जापान और दक्षिण कोरिया का 8वां शिखर सम्मेलन

24 दिसंबर को होगा चीन, जापान और दक्षिण कोरिया का 8वां शिखर सम्मेलन

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-19 19:11 GMT
24 दिसंबर को होगा चीन, जापान और दक्षिण कोरिया का 8वां शिखर सम्मेलन

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन-जापान-दक्षिण कोरिया का 8वां शिखर सम्मेलन 24 दिसंबर को चीन के सछ्वान प्रांत के छंगतु शहर में आयोजित किया जााएगा। इस सम्मेलन में अगले दशक में चीन, जापान, दक्षिण कोरिया सहयोग के लिए संभावनाएं प्रकाशित करने की संभावना है और विश्वास है कि इस सम्मेलन में तीनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। 1990 के दशक से चीन, जापान और दक्षिण कोरिया ने तीनों देशों के बीच सहयोग करने का कार्यक्रम शुरू किया था। इसमें 21 मंत्री स्तरीय मीटिंग भी शामिल हैं।

बता दें कि तीनों ही देश व्यापार, वातावरण संरक्षण, आपदा रोकथाम, सूचना और विज्ञान व तकनीक के संदर्भ में सहयोग कर रहे हैं। चीन के उप विदेश मंत्री लो चाओ ह्वेई ने बताया कि "मौजूदा शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अलग अलग तौर पर दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं से भेंट करेंगे और प्रधानमंत्री ली खछ्यांग भी शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। तीनों देशों के नेता चीन-जापान-दक्षिण कोरिया बिजनेस समिट में भाग लेंगे और तीनों देशों के बीच सहयोग की 20वीं जयंती पर आयोजित गतिविधियों में भाग लेंगे।"

आंकड़ों के मुताबिक चीन, जापान और दक्षिण कोरिया की कुल जनसंख्या 1.6 अरब है और उन का अर्थतंत्र विश्व का 24 फीसदी रहता है। तीनों देशों के बीच व्यापार रकम 7.2 खरब अमेरिकी डालर तक रहा है। तीन देश आरसीईपी के आधार पर स्वतंत्र व्यापार क्षेत्र स्थापित करने का समान प्रयास करेंगे। और शिखर सम्मेलन में तीन देशों के नेता कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति जैसे समान दिलचस्पी वाले सवालों पर भी विचार विमर्श करेंगे।

Tags:    

Similar News