जी-7 की चीन को नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाई का विरोध करता है चीन

विवाद जी-7 की चीन को नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाई का विरोध करता है चीन

IANS News
Update: 2021-12-13 14:00 GMT
जी-7 की चीन को नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाई का विरोध करता है चीन
हाईलाइट
  • चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने जताई आपत्ति

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। जी-7 के विदेश मंत्रालय के अध्यक्षीय देश बयान में चीन संबंधी मसले का उल्लेख किया गया। इसकी चर्चा में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने पेइचिंग में आयोजित एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हांगकांग, शिन्च्यांग, थाईवान और दक्षिण चीन सागर संबंधी मुद्दों पर चीन का रुख हमेशा और स्पष्ट रहा है।

चीन जी-7 के चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप करने, चीनी छवि को बदनाम देने और चीनी हितों को नुकसान पहुंचाने वाली हर कार्रवाई का विरोध करता है।

वांग ने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन की आबादी विश्व आबादी की करीब 5 प्रतिशत है, जो सबसे विकसित और समुन्नत देश हैं, लेकिन इन दोनों देशों में कोविड-19 से संक्रमित और मरे गये लोगों की संख्या विश्व की करीब 23 प्रतिशत और 18 प्रतिशत तक पहुंची।

चीन अमेरिका व ब्रिटेन आदि देशों से अपने देश के लोगों के जीवन अधिकार और स्वास्थ्य अधिकार की रक्षा करने का आह्वान करता है, वे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में सिर्फ तथाकथित लोकतंत्र और मानवाधिकार की चर्चा न करें।

चीन-रूस नेताओं के बीच वीडियो वार्ता की चर्चा में वांग वनपिन ने कहा कि यह वार्ता प्रबल रूप से चीन-रूस सामरिक साझेदारी और तमाम यथार्थ सहयोग को आगे बढ़ाएगी।

इस दौरान दोनों नेता इस साल द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग उपलब्धियों का सारांश करेंगे। साथ ही अगले साल के द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए माहौल तैयार करेंगे और समान दिलचस्पी वाले अहम अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सवालों पर विचार-विमर्श करेंगे।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News