कॉकपिट की खिड़की टूटी, 32 फीट ऊंचाई पर हवा में लटका को-पायलट

कॉकपिट की खिड़की टूटी, 32 फीट ऊंचाई पर हवा में लटका को-पायलट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-15 07:24 GMT
कॉकपिट की खिड़की टूटी, 32 फीट ऊंचाई पर हवा में लटका को-पायलट

डिजिटल डेस्क, चीन। चीन में शिचुआन एयरलाइंस का विमान सोमवार को बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गया। दरअसल विमान- 3यू8633 के कॉकपिट की खिड़की अचानक से टूट गई और को- पायलट विमान के बाहर हवा में लटक गया। जिस दौरान ये हादसा हुआ उस दौरान विमान करीब 32 हजार फीट ऊंचाई पर हवा में था। इस घटना के बाद विमान में अफरा-तफरी मच गई और सभी पैसेंजर्स का सामान तितर-बितर हो गया।

पैसेंजर्स में मची अफरा-तफरी को देखते हुए पायलट ने सिचुएशन को संभालते हुए अनाउंसमेंट किया कि "घबराइए नहीं, हम स्थिति संभाल लेंगे।" जिसके 20 मिनट बाद स्थिति पर काबू पाते हुए विमान की सफल लैंडिंग करवाई।

पायलट की समझदारी की हो रही तारीफ 

विमान चोंगक्यूंग से ल्हासा जा रहा था जिस दौरान वो हादसे का शिकार होते-होते बचा। पायलट लियू शुआनजियान की सूझबूझ से ये हादसा टल गया। जिनकी तारीफ हर जगह की जा रही है। वहीं लियू ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि "इस रूट पर मैं 100 से ज्यादा बार उड़ान भर चुका हूं, जिसकी वजह से मैं स्थिती को संभालने में कामयाब रहा।" बता दें, फ्लाइट के अंदर का तापमान -40 पहुंच चुका था, जिसके बाद पायलट लियू ने "स्क्वैक वॉर्निग-7700" जारी की।" जिसके बाद ट्रैफिक कंट्रोल के निर्देश का पालन करते हुए उन्होंने सफल लैडिंग कराई।

पैसेंजर ने सुनाई आपबीती 

घटना के वक्त विमान में मौजूद एक पैसेंजर ने बताया कि ""जिस वक्त क्रू हमें नाश्ता दे रहा था उसी वक्त एयरक्राफ्ट हिलने लगा। हमें समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हो क्या रहा है। अचानक ऑक्सीजन मास्क बाहर निकल आए थे। ऐसा लग रहा था कि हम काफी रफ्तार में नीचे की तरफ जा रहे हैं। लेकिन कुछ ही देर में एक अनाउंसमेंट हुआ और सब समान्य हो गया।""

1990 में भी हो चुकी है ऐसी घटना

ऐसी ही घटना वर्ष 1990 में ब्रिटिश एयवरवेज के विमान में भी हो चुकी है। उस वक्त भी पायलट की सूझ-बूझ काम आई थी और पायलट ने विमान की सुरक्षित लैंडिंग करवा दी थी। 

Similar News