आखिर क्यों पीएम मोदी की 'तारीफ' कर रहा है चीन?

आखिर क्यों पीएम मोदी की 'तारीफ' कर रहा है चीन?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-28 03:14 GMT
आखिर क्यों पीएम मोदी की 'तारीफ' कर रहा है चीन?

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पड़ोसी देश चीन ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। चीन की सरकारी मीडिया एजेंसी शिन्हुआ ने पीएम मोदी की तारीफ में एक आर्टिकल लिखा है। इस आर्टिकल में भारत के भी कई पॉलिटिकल एनालिस्ट की बातें लिखीं गईं हैं। इस आर्टिकल में चीन ने 2017 को "भारतीय राजनीति में ब्रांड मोदी का साल" बताया है। इसमें ये भी लिखा है कि पीएम मोदी इस साल विधानसभा चुनावों में बीजेपी के स्टार चेहरे और मास्टरस्ट्रोक की तरह उभरे हैं।


विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत का जिक्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ में 2017 को भारतीय राजनीति में ब्रांड मोदी का साल बताया गया है। इस आर्टिकल में बीजेपी की विधानसभा चुनावों में जीत का जिक्र भी किया गया है। इस आर्टिकल में लिखा गया है कि "इस साल विधानसभा चुनावों में पीएम मोदी बीजेपी के लिए मास्टरस्ट्रोक की तरह उभरे हैं। जो ये दिखाता है कि उनकी पॉपुलैरिटी बीते कुछ साल में और बढ़ गई है।" इस आर्टिकल में उत्तरप्रदेश, हिमाचल और गुजरात में हुई बीजेपी की जीत के बारे में भी लिखा गया है। इस आर्टिकल में पीएम मोदी की तारीफ करते हुए लिखा है कि "मोदी बीजेपी का सबसे ताकतवर हथियार इसलिए है, क्योंकि उन्होंने अपनी इमेज एक ऐसा नेता के तौर पर बनाई जो देश हित में कठोर फैसले लेने में नहीं हिचकता।"



यूपी में बीजेपी की शानदार जीत

शिन्हुआ में छपे इस आर्टिकल में यूपी चुनावों में बीजेपी की शानदार जीत का जिक्र भी किया गया है। इस आर्टिकल में लिखा गया है कि "भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश को ही लेलें तो नोटबंदी के बाद इस राज्य का चुनाव बीजेपी की परीक्षा की तरह माना जा रहा था। यूपी का चुनाव इसलिए भी अहम था क्योंकि इसी राज्य से लोकसभा की 80 और राज्यसभा की 31 सीटें आती हैं, जो राष्ट्रपति चुनावों के लिए काफी अहम है।" इसमें आगे लिखा गया है कि "नोटबंदी के लिए मोदी सरकार की काफी आलोचना की गई। कांग्रेस ने भी उन्हें घेरने की कोशिश की, लेकिन बीजेपी ने 312 सीटों के साथ शानदार जीत दर्ज की।"

मोदी की तारीफ क्यों कर रहा है चीन? 

दरअसल, मोदी की तारीफ के पीछे भी चीन अपना बिजनेस देख रहा है। एक्सपर्ट्स की मानें तो चीन जो भी अपना सामान बेचना चाहता है, उसके लिए भारत से बड़ा बाजार कोई नहीं है। उसे अच्छी तरह पता है कि वो पाकिस्तान, नेपाल और भूटान जैसे देशों में इन्वेस्ट कर अपना टाइम वेस्ट कर रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीन ये बात अच्छी तरह जानता है कि वो जहां भी अपना पैसा लगा रहा है, वो डूब रहा है। इसके अलावा चीन को अमेरिका और यूरोप में भी घाटा हो रहा है। ऐसे में पीएम मोदी की तारीफ कर चीन को इसका फायदा मिल सकता है। इसके अलावा ये भी मानना है कि चीन की हमेशा से यही पॉलिसी रही है कि वो मजबूत देशों के साथ मिलकर काम करना चाहता है और भारत इस समय एशिया ही नहीं बल्कि दुनिया में एक मजबूत ताकत बनकर उभर रहा है।

चीनी सरकार की सहमति से छपा आर्टिकल? 

पीएम मोदी की तारीफ में लिखा गया ये आर्टिकल, चीनी सरकार की सहमति से छपा है, इस बारे में तो कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन ये भी सच है कि चीन में कम्यूनिस्ट सरकार की मर्जी के बिना कुछ भी मीडिया में नहीं दिखाया जाता। इसलिए माना जा रहा है कि अगर चीन ने मोदी की तारीफ में ये आर्टिकल लिखा है तो इसमें डायरेक्टली या इनडायरेक्टली चीनी सरकार की सहमति रही होगी। हालांकि, ये कोई पहली बार नहीं है जब चीन ने मोदी की तारीफ की है। इससे पहले भी जब पीएम मोदी 2014 में चीन दौरे पर गए थे, तो उस वक्त भी चीनी मीडिया ने मोदी की तारीफ में बातें लिखी थी। 

Similar News