रिपोर्ट में दावा- CIA के पास रिकॉर्डिंग, प्रिंस सलमान कह रहे हैं, ‘खशोगी को चुप कर दो’

रिपोर्ट में दावा- CIA के पास रिकॉर्डिंग, प्रिंस सलमान कह रहे हैं, ‘खशोगी को चुप कर दो’

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-22 14:57 GMT
रिपोर्ट में दावा- CIA के पास रिकॉर्डिंग, प्रिंस सलमान कह रहे हैं, ‘खशोगी को चुप कर दो’
हाईलाइट
  • रिकॉर्डिंग में वह आदेश देते हुए सुनाई दे रहे हैं कि 'जितनी जल्दी संभव हो जमाल खशोगी को चुप कर दो।'
  • तुर्की की एक वेबसाइट का दावा है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी CIA के पास एक फोन कॉल की रिकॉर्डिंग है
  • वॉशिंगटन पोस्ट के जर्नलिस्ट जमाल खशोगी की हत्या के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने आदेश दिया था।

डिजिटल डेस्क, इस्तांबुल। वॉशिंगटन पोस्ट के सऊदी जर्नलिस्ट जमाल खशोगी की हत्या के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने आदेश दिया था। तुर्की की एक वेबसाइट ने यह दावा किया है। वेबसाइट का कहना है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी CIA के पास एक फोन कॉल की रिकॉर्डिंग है जिसमें वह आदेश देते हुए सुनाई दे रहे हैं कि "जितनी जल्दी संभव हो जमाल खशोगी को चुप कर दो।"  बता दें कि अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान का बचाव किया था। 

तुर्की के जानेमाने हुर्रियत कॉलमिस्ट अब्दुल कादिर सेल्वी ने लिखा, CIA के डायरेक्टर जीना हास्पेल ने पिछले महीने अंकारा की यात्रा के दौरान सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद और उनके भाई खालिद बिन सलमान जो अमेरिका में सऊदी अरब के राजदूत हैं के बीच फोन पर हुई बातचीत की कॉल रिकॉर्डिंग होने के संकेत दिए थे। "ऐसा कहा जाता है कि क्राउन प्रिंस ने जितनी जल्दी हो सके जमाल खशोगी को चुप करने के निर्देश दिए और CIA वायरटैपिंग के दौरान यह निर्देश कैप्चर हो गए।"

बताया जाता है कि CIA वायरटैपिंग में दोनों भाईयों को जमाल खशोगी द्वारा किंगडम एडमिनिस्ट्रेशन के खिलाफ लगातार लिखे जा रहे लेख के कारण हो रही असुविधा को लेकर चर्चा करते हुए सुना गया। सेल्वी ने कहा, अगर इस हत्या की इंटरनेशनल इन्वेस्टिगेशन होती है तो कई और एविडेंस सामने आएंगे, क्योंकि CIA के पास और भी वायरटेप फोन कॉल हैं, जिसके बारे में लोगों को नहीं पता। हालांकि जब रॉयटर्स ने रिकॉर्डिंग को लेकर एक तुर्की अधिकारी से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसी रिकॉर्डिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

गौरतलब है कि सऊदी अरब के किंग सलमान के शासन और उनके बेटे मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ खशोगी ने कई लेख लिखे थे। आखिरी बार वह 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास के अंदर जाते हुए देखे गए थे। वह शादी के लिए जरूरी दस्तावेज लेने के लिए दूतावास में गए थे। बाद में खुलासा हुआ था कि उनकी दूतावास में ही हत्या कर दी गई। सउदी ने भी इस बात को कबूल कर लिया था कि दूतावास में ही खशोगी की हत्या हुई है। हालांकि किंग मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था किउन्हें खशोगी की हत्या के बारे में जानकारी नहीं थी।

Similar News