कोरोना ने जमकर मचाई तबाही, लेकिन दुनियाभर के देशों ने सेलिब्रेट किए अपने त्यौहार

अलविदा 2021 कोरोना ने जमकर मचाई तबाही, लेकिन दुनियाभर के देशों ने सेलिब्रेट किए अपने त्यौहार

Bhaskar Hindi
Update: 2021-12-17 12:37 GMT
कोरोना ने जमकर मचाई तबाही, लेकिन दुनियाभर के देशों ने सेलिब्रेट किए अपने त्यौहार
हाईलाइट
  • कोरोना ने त्यौहारों को सेलिब्रेट करने का तरीका बदल दिया
  • थाईलैंड में बौद्ध व्रत दिवस मनाया गया
  • हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन हुआ

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। साल 2021 में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने भारत में जमकर तबाही मचाई। दुनियाभर के देश इस वायरस से परेशान रहे। त्यौहारों और आयोजन पर भी इसका असर पड़ा। लोगों ने कोरोना के मद्देनजर त्यौहारों को सेलिब्रेट करने का तरीका बदल दिया। ताकि, परंपराएं भी न टूटे और नकारात्मक भाव भी न आए। आज हम आपको बताएंगे कोरोना के बीच दुनियाभर में कौन-कौन से बड़े आयोजन किए गए।

भारत में "महाकुंभ"
धर्मनगरी हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित किया गया। 

थाईलैंड में Buddhist Lent Day
थाईलैंड के पथुम थानी प्रांत में कोरोनो के बीच, वाट फ्रा धम्मकाया मंदिर में बौद्ध व्रत दिवस मनाया गया और आयोजित समारोह की झलक भक्तों को ज़ूम एप्लिकेशन के माध्यम से दिखाई गई।

इंडोनेशिया में ईद अल-फितर 
इंडोनेशिया के मुसलमानों ने जकार्ता में 13 मई, 2021 को महामारी के बीच, ईद अल-फितर के दौरान अल अजहर की महान मस्जिद में एक सामूहिक नमाज अदा की। 

इराक में मशाल जुलूस
इराकी शिया मुस्लिम शिया मुस्लिम कैलेंडर के सबसे पवित्र दिन आशूरा से पहले एक शोक अनुष्ठान के दौरान मशाल जुलूस निकालते हैं। इस साल भी उन्होंने ये जुलूस निकाला।

एपिफेनी डे
सोफिया के बुल्गारिया में एपिफेनी डे समारोह 6 जनवरी को मनाया गया। इस दौरान लकड़ी के क्रॉस को पकड़ने के लिए पुरुषों के झील में कूदने की परंपरा है।

इजराइल में यहूदी
यरुशलम में कोरोनावायरस प्रतिबंधों के बीच अल्ट्रा ऑर्थोडॉक्स यहूदियों एक यहूदी आध्यात्मिक नेता के अंतिम संस्कार पर एक साथ इकट्ठा हुए।

ओलंपिक
23 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित हुआ टोक्यो ओलंपिक। भारत के खाते में इस ओलंपिक में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं। 

माउंट मर्सी में आयोजन
मुस्लिम तीर्थयात्री हर साल हज के दौरान अराफात के मैदानी इलाकों में माउंट मर्सी पर इकट्ठा होते हैं। माना जाता है कि,माउंट मर्सी वो जगह है, जहां इस्लामिक पैगंबर हज़रत मोहम्मद खड़े थे और मुसलमानों को विदाई उपदेश दिया था, जो उनके जीवन के अंत में हज के लिए उनके साथ थे।

भारत में दिवाली
दिवाली का त्यौहार भारत में 4 नवंबर को आयोजित किया गया। 

 

Tags:    

Similar News