COVID-19: अमेरिका का बुरा हाल, मामले 5 लाख 60 हजार पार, 22 हजार से ज्यादा की मौत

COVID-19: अमेरिका का बुरा हाल, मामले 5 लाख 60 हजार पार, 22 हजार से ज्यादा की मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-13 01:49 GMT
COVID-19: अमेरिका का बुरा हाल, मामले 5 लाख 60 हजार पार, 22 हजार से ज्यादा की मौत

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से सबसे ज्यादा बुरा हाल अमेरिका का है। संयुक्त राष्ट्र (US) कोरोना से हो रही मौत के मामलों में इटली को भी पीछे छोड़ चुका है। सोमवार को पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1514 लोगों की मौत हुई हैं, इनमें से 758 लोग न्यूयॉर्क में मरे हैं। अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 5 लाख 60 हजार पार हो गई है।

अमेरिका में कोरोना वायरस के कुल 560,433 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से 22,118 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 32,634 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं। महामारी के चलते सबसे अधिक प्रभावित हुए अकेले न्यूयॉर्क राज्य में 9,385 मौतों सहित कुल एक लाख 89 हजार 20 मामले देखने को मिले हैं। वहीं न्यू जर्सी में 61,850 मामले और 2,350 मौतें हुईं हैं।ताजा आंकड़ों के अनुसार, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, मैसाचुसेट्स, कैलिफोर्निया, इलिनोइस और लुइसियाना में कोरोनावायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 20 हजार से अधिक है।

अमेरिका के टेक्सास में डिजास्टर डिक्लेरेशन का विस्तार
अमेरिकी राज्य टेक्सास में कोरोनावायरस महामारी से निपटने के मद्देनजर यहां के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने डिजास्टर डिक्लेरेशन (आपदा घोषणा) को 30 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एबॉट के हवाले से कहा, डिजास्टर डिक्लेरेशन को विस्तार देने का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टेक्सास राज्य में हम हमारे समुदायों की मदद करने के साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए पर्याप्त संसाधन और क्षमता बनाए रख सकें।

टेक्सास में 271 लोगों महामारी के चलते अपनी जान गंवाई
उन्होंने कहा, मैं टेक्सास के सभी लोगों से आग्रह करूंगा कि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को धीमा करने के लिए वह सीडीसी और मेरे एग्जीक्यूटिव आदेशों द्वारा तय दिशा-निदेशरें का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग जारी रखें। टेक्सास में कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए 13 मार्च को जारी की गई घोषणा के चलते राज्य को कई संसाधन प्राप्त हुए हैं। टेक्सास हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस के अनुसार, कोरोनावायरस संक्रमण के रविवार तक यहां कुल 13,484 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 271 लोगों को महामारी के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी है।

कोरोना के खिलाफ एक्शन: G-20 देशों के वित्त मंत्री, केंद्रीय बैंक के गवर्नर 15 अप्रैल को करेंगे बैठक

मौत के मामले में इटली दूसरे नंबर पर
बता दें कि, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, रविवार को दुनिया में कोरोनोवायरस से हुई सबसे अधिक मौतों के मामले में संयुक्त राष्ट्र (United States) ने इटली को पीछे छोड़ दिया। दुनिया में सबसे ज्यादा 20,604 मौतों के साथ अमेरिका पहले स्थान पर पहुंच गया था। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, रविवार की सुबह तक इटली से 19,648 कोरोनोवायरस मौतों की सूचना मिली थी। इस तरह यह मौतों की संख्या के मामले में यह दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर था।

पाकिस्तान: कोरोना वायरस के मामले 5,000 के पार, पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमित

Tags:    

Similar News