सीपीईसी का पाक के राष्ट्रीय विकास में योगदान: विदेश मंत्रालय

सीपीईसी का पाक के राष्ट्रीय विकास में योगदान: विदेश मंत्रालय

IANS News
Update: 2020-05-23 06:30 GMT
सीपीईसी का पाक के राष्ट्रीय विकास में योगदान: विदेश मंत्रालय

इस्लामाबाद, 23 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) एक परिवर्तनकारी परियोजना है जो देश के राष्ट्रीय विकास में सकारात्मक और पारदर्शी रूप से योगदान दे रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के लिए प्रमुख उप सहायक सचिव एलिस वेल्स का बयान आया है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह दोहराया गया है कि एक दीर्घकालिक परियोजना, सीपीईसी ने पाकिस्तान में ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, औद्योगिकीकरण और रोजगार सृजन में विकास अंतराल को दूर करने में मदद की है।

बयान में कहा, हमने कई बार दोहराया है कि सीपीईसी परियोजनाओं से संबंधित हमारे कुल सार्वजनिक ऋण कुल ऋण का 10 प्रतिशत से भी कम है। इसके अलावा, चीन से प्राप्त सार्वजनिक ऋण की परिपक्वता अवधि 20 वर्ष है और ब्याज 2.34 प्रतिशत है। बयान में कहा गया है कि अगर ब्याज शामिल किया जाता है, तो ब्याज मूल्य लगभग 2 फीसदी तक घट जाता है।

बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान का मानना है कि क्षेत्रीय आर्थिक कनेक्टिविटी पूरे क्षेत्र में व्यापक आधार पर विकास के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

बयान के अनुसार, पाकिस्तान और चीन के पास पारस्परिक हित के मामलों पर चर्चा करने के लिए कई तंत्र हैं। दोनों देश नियमित रूप से संपर्क में हैं।

सीपीईसी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव की 60 अरब डॉलर की एक प्रमुख परियोजना है, जिसका उद्देश्य एशिया, अफ्रीका और यूरोप को राजमार्गों, रेल लाइनों और समुद्री लेन के विशाल नेटवर्क से जोड़ना है।

बहु-अरब डॉलर का गलियारा चीनी शहर काशगर को अरब सागर पर पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोड़ता है।

Tags:    

Similar News