अंतरराष्ट्रीय अदालत में दोबारा चुने गए दलबीर सिंह भंडारी

अंतरराष्ट्रीय अदालत में दोबारा चुने गए दलबीर सिंह भंडारी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-21 03:01 GMT
अंतरराष्ट्रीय अदालत में दोबारा चुने गए दलबीर सिंह भंडारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जस्टिस दलबीर भंडारी हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस में बतौर न्यायाधीश दूसरी बार चुन लिए गए हैं। जज की इस सीट के लिए ब्रिटेन के जस्टिस क्रिस्टोफर ग्रीनवुड ने इलेक्शन प्रोसेस के बाद अपनी दावेदारी वापस ले ली। जिसके बाद जस्टिस भंडारी के दोबारा चुने जाने का एलान हुआ। भारतीय समय अनुसार घोषणा करीब रात 2.25 बजे हुई। इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस के इस पद तक पहुंचने वाले वे दूसरे भारतीय बन गए हैं। 


इलेक्शन न्यूयाॅर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में हुए। जिसमें भंडारी को महासभा में 193 में से 183 वोटे मिले जबकि सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्यों के मत भंडारी ने हासिल किए। ग्रीनवुड के नाम वापस लेने के  बाद भंडारी का रास्ता साफ हुआ और वे एक बार फिर इस जज के लिए चुन लिए गए। 


लेटर लिखकर दी जानकारी
अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। ब्रिटेन खुद इन पी-5 मेंबर्स में शामिल है और  पहले माना जा रहा था कि वे ब्रिटिश के ग्रीनवुड का समर्थन कर सकते हैं, लेकिन 12वें राउंड में मैथ्यू राइक्रॉफ्ट जो कि संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के स्थायी प्रतिनिध हैं, ने एक लेटर लिखकर ग्रीनवुड के नाम वापस लिए जाने की जानकारी दी। 

 

9 साल का होगा कार्यकाल
भंडारी से पहले जस्टिस नगेंद्रसिंह  दो बार चुने जा चुके हैं। जस्टिस भंडारी का कार्यकाल 9 साल का होगा। पीएम मोदी ने भी इनके लिए कैंपेन चलाया था। इसे एक डिप्लोमैटिक कामयाबी माना जा रहा है। 


अमेरिका से किया मास्टर्स
जस्टिस दलवीर भंडारी के पिता भी वकील थे। जिनका नाम महावीरचंद भंडारी थे। इनका जन्म 1946 में जोधपुर  में हुआ था। इन्होंने जोधपुर यूनिवर्सिटी से ही लाॅ करने करने के बाद अमेरिका से मास्टर्स डिग्री हासिल की। कुछ साल राजस्थान हाईकोर्ट व इसके बाद दिल्ली में भी इन्होंने प्रैक्टिस की। साल 2014 में इन्हें पद्मभूष्ण से  सम्मानित किया गया था। 


जाधव केस में महत्वपूर्ण भूमिका
पाकिस्तान की जेल में कैद  इंडियन कुलभूषण जाधव को फांसी से बचाने में भी जस्टिस भंडारी की महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसके अलावा भी समुद्री विवादों को निपटाने में भंडारी का अहम रोल रहा है। 

सुषमा स्वराज ने दी बधाई 

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर दी बधाई 

 

Similar News