ब्रिटिश पीएम पर भड़के ट्रंप, कहा 'इस्लामिक आतंकवाद पर ध्यान दें, हम ठीक हैं'

ब्रिटिश पीएम पर भड़के ट्रंप, कहा 'इस्लामिक आतंकवाद पर ध्यान दें, हम ठीक हैं'

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-01 04:23 GMT
ब्रिटिश पीएम पर भड़के ट्रंप, कहा 'इस्लामिक आतंकवाद पर ध्यान दें, हम ठीक हैं'

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। ब्रिटेन की दक्षिणपंथी पार्टी के तीन मुस्लिम विरोधी वीडियो री-ट्वीट करने के मामले पर ब्रिटेन की पीएम टेरीजा मे की प्रतिक्रिया से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भड़क गए हैं। ट्रंप ने उन्हें सार्वजनिक रूप से फटकार लगाते हुए कहा कि "टेरीजा मे मुझे पर ध्यान न दें। वह ब्रिटेन में पनप रहे कट्टर इस्लामिक आतंकवाद की ओर ध्यान दें, हम यहां ठीक हैं।" 

 

मुस्लिम विरोधी संदेशों को री-ट्वीट करने से जो विवाद उपजा हैं उससे ब्रिटेन में सांसदों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर ब्रिटेन की राजकीय यात्रा के लिए ट्रंप को दिया गया निमंत्रण रद्द करने की मांग की है। जॉर्डन की यात्रा पर गईं ब्रिटेन की पीएम टेरीजा मे ने इंग्लैंड के दक्षिणपंथी समूह ब्रिटेन फर्स्ट के संदेशों की निंदा की है। इसके साथ ही उन्होंने इसे एक घृणित संगठन करार दिया है जो विभाजन और अविश्वास फैलाने का काम करता है। उन्होंने कहा कि यह संगठन हर वो चीज़ करता है जो आम ब्रिटिश शालीनता के खिलाफ होती है। 

 

बता दें कि ब्रिटिश फर्स्ट के संदेशों को ही डोनाल्ड ट्रंप ने री-ट्वीट किया था। उन्होंने कहा कि "हम साथ में काम करते हैं इसका मतलब ये नहीं है कि हम डरते हैं कि अमेरिका ने कुछ गलत किया है। बता दें कि दो महाशक्तियों के बीच इस विवाद का असर ब्रिटेन की संसद की कार्यवाही पर भी पड़ा। वहीं ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रड ने भी कहा कि ट्रंप का रीट्वीट करना गलत है। अगले साल ट्रंप को राजकीय यात्रा का निमंत्रण महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से दिया गया था। वहीं पूर्व श्रम मंत्री यवेटे कूपर ने कहा कि हमारे समुदायों को विभाजित करने के लिए हम अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए रेड कार्पेट नहीं बिछा सकते हैं। 

 

वीडियो साझा करना गलत बात: टेरीजा

हालाांकि टेरीजा मे ने कहा कि "ट्रंप को ब्रिटेन यात्रा के लिए दिया गया निमंत्रण जस का तस रहेगा, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने वीडियो साझा करना गलत बात है। डोनाल्ड ट्रंप के इस कदम की चारों तरफ आलोचना की जा रही है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, "ब्रिटेन का खुले, सहिष्णु समाज के तौर पर एक गौरवशाली इतिहास रहा है और यहां घृणित बयानबाजी के लिए कोई जगह नहीं है।"      

 

 

वीडियो में क्या दिखाया गया था

"ब्रिटेन फर्स्ट" सोशल मीडिया पर घृणास्पद और विवाद उत्पन्न करने वाले पोस्ट शेयर करने के लिए जाना जाता है। बुधवार को ट्रंप ने "ब्रिटेन फर्स्ट" के नेता जेडन फरैनसन के तीन विवादित विडियो री-ट्वीट किए थे। जिसे लेकर बवाल खड़ा हो गया। इन वीडियो में कथित तौर पर मुसलमानों का एक समूह एक लड़के को छत से धक्का देता नजर आ रहा है। एक अन्य विडियो में एक मुसलमान वर्जिन मेरी की प्रतिमा नष्ट कर रहा है और वहीं तीसरे विडियो में एक मुस्लिम प्रवासी बैसाखी लिए एक डच लड़के को मार रहा है। 

 

व्हाइट हाउस ने किया बचाव 

व्हाइट हाउस ने ट्रंप के मुस्लिम विरोधी विडियो को री-ट्वीट करने के मामले में बचाव किया है। वाइट हाउस में प्रधान प्रेस उपसचिव राज शाह ने कहा कि, "राष्ट्रपति इन सुरक्षा मुद्दों पर वर्षों से बात कर रहे हैं। वह इनके संबंध में भाषणों में बोलेंगे। उन्होंने कहा, "डेमोक्रेट्स की प्राथमिकता क्षमा है, हमारी प्राथमिकता रक्षा और सुरक्षा है।

Similar News