कोरोनावायरस: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कठोर फैसला, यूरोप यात्रा पर लगाया बैन

कोरोनावायरस: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कठोर फैसला, यूरोप यात्रा पर लगाया बैन

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-12 03:22 GMT
कोरोनावायरस: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कठोर फैसला, यूरोप यात्रा पर लगाया बैन
हाईलाइट
  • डोनाल्ड ट्रंप ने कहा अमेरिकी नागरिकों के सुरक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं
  • ब्रिटेन के अलावा किसी भी देश के नागरिक अमेरिका की यात्रा नहीं कर सकेंगे

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस (Corona Virus) को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक कठोर फैसला लिया है। ट्रंप ने वायरस से बचने के लिए यूरोप पर 30 दिनों का यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान ब्रिटेन पर बैन लागू नहीं होगा। बता दें WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। अभी तक दुनिया भर में 4,623 लोग कोरोना के कारण जान गवां चुके हैं। अमेरिका में 38 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 30 दिनों के लिए यूरोपीय देश के नागरिक अमेरिका की यात्रा नहीं कर सकेंगे। सिर्फ ब्रिटेन के नागरिकों को आने की परमिश्न है। ब्रिटेन को छोड़कर किसी भी यूरोपियन देश के नागरिक अमेरिका नहीं जा सकेंगे। नए नियम शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएंगे। वहीं ट्रंप ने एक ट्वीट कर लिखा कि मीडिया को इसे एकता और ताकत के समय के रूप में देखना चाहिए। हमारे पास एक आम दुश्मन है, दुनिया का दुश्मन कोरोनावायरस। हमें इसे जल्द और सुरक्षित रूप से हराना होगा। अमेरिकी के जीवन और सुरक्षा के ज्यादा महत्वपूर्ण मेरे लिए कुछ भी नहीं है। 

कोरोना वायरस से लड़ने चीन डब्ल्यूएचओ को देगा 2 करोड़ डॉलर
चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने औपचारिक तौर पर सहायता संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत चीन सरकार डब्ल्यूएचओ को 2 करोड़ अमेरीकी डॉलर की सहायता राशि देगा। इसका प्रयोग कोरोना वायरस के खिलाफ कमजोर चिकित्सा व्यवस्था वाले देशों के लिए किया जाएगा। संधि पर हस्ताक्षर होने के बाद डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने चीन सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विश्व में महामारी के खिलाफ लड़ाई के काल में चीन ने खुद मुसीबत का सामना करते हुए अन्य विकासशील देशों को सहायता दी।

कोरोनावायरस: दुनियाभर में हड़कंप, न्यूयॉर्क में इमरजेंसी लागू, तो कहीं यमराज को किया जा रहा प्रसन्न

कोरोना वायरस के डर से चिकन की जगह कटहल की मांग बढ़ी
कोरोना वायरस के डर से जहां चिकन, मटन की बिक्री में कमी आ रही है, वहीं इसके विकल्प के तौर पर कटहल की बिक्री बढ़ रही है। कटहल अब 120 रुपए किलो बिक रहा है, जो कि इसकी सामान्य कीमत 50 रुपए किलो से 120 फीसदी ज्यादा है। इस समय कटहल की कीमत चिकन की कीमत से ज्यादा है। अभी चिकन, मांग में कमी के कारण महज 80 रुपए किलो बिक रहा है, जो कि आमतौर पर 130 से 150 रुपए किलो बिकता है।

Tags:    

Similar News