विश्व चीन-विद्या मंच में 35 देशों के विशेषज्ञ पहुंचे

विश्व चीन-विद्या मंच में 35 देशों के विशेषज्ञ पहुंचे

IANS News
Update: 2019-09-11 16:30 GMT
विश्व चीन-विद्या मंच में 35 देशों के विशेषज्ञ पहुंचे

बीजिंग, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। विश्व चीन-विद्या मंच में 35 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से आए 300 से अधिक विशेषज्ञ और विद्वान भाग ले रहे हैं। उन्होंने बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण, चीन के सुधार व खुलेपन और वैश्विकता, चीनी सभ्यता और वैश्विक सभ्यता का आदान-प्रदान विषयों पर विचार विमर्श किया।

चीन और विश्व : 70 सालों की प्रक्रिया मुख्य थीम वाला 8वां विश्व चीन-विद्या मंच का उद्घाटन मंगलवार को शंघाई में किया गया। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो के सदस्य, केंद्रीय प्रसार मंत्री ह्वांग खुनमिंग ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

खुनमिंग ने कहा कि नए चीन की स्थापना के बाद पिछले 70 सालों में चीन अविचल रूप से सुधार और खुलेपन को आगे बढ़ा रहा है। आर्थिक तंगी से ग्रस्त 1.4 अरब चीनी जनता अब व्यापक खुशहाल जीवन यापन करने लगी है। चीन ने वैश्विक आर्थिक विकास में जबरदस्त प्रेरक शक्ति का संचार किया और विभिन्न देशों की जनता के बेहतर जीवन की प्राप्ति में चीनी बुद्धि का योगदान दिया।

गौरतलब है कि इस मंच के उद्घाटन समारोह में चीन, अमेरिका, जापान और हॉलैंड से आए चार विद्वानों को पांचवां विश्व चीन-विद्या योगदान पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Similar News