12 करोड़ FB यूजर्स के अकाउंट में सेंध, इंटरनेट पर बेचा जा रहा है डाटा : रिपोर्ट

12 करोड़ FB यूजर्स के अकाउंट में सेंध, इंटरनेट पर बेचा जा रहा है डाटा : रिपोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-03 12:52 GMT
12 करोड़ FB यूजर्स के अकाउंट में सेंध, इंटरनेट पर बेचा जा रहा है डाटा : रिपोर्ट
हाईलाइट
  • इस बार फेसबुक पर यूजर्स के डाटा चोरी और उसके दुरुपयोग को लेकर नई रिपोर्ट सामने आई है।
  • फेसबुक एक बार फिर विवादों के घेरे में आ गई है।
  • BBC द्वारा दिए गए इस रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के 81 हजार अकाउंट को हैक किया गया।

डिजिटल डेस्क, लंदन। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक बार फिर विवादों के घेरे में आ गई है। इस बार फेसबुक पर यूजर्स के डाटा चोरी और उसके दुरुपयोग को लेकर नई रिपोर्ट सामने आई है। BBC की एक इस रिपोर्ट के अनुसार 12 करोड़ FB यूजर्स का डाटा चोरी किया गया और इसे इंटरनेट पर सेल के लिए भी रखा गया है। इनमें से 81 हजार यूजर्स के प्राइवेट डेटा और मैसेजस को इंटरनेट पर पोस्ट भी किया गया है। इनमें यूजर्स के मैसेज के साथ उसके फोटोज भी शामिल हैं।

रिपोर्ट की मानें तो हैकर्स यूजर्स के डाटा को लीक करने के लिए प्रति अकाउंट 6 रुपए 50 पैसे ले रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि यह मामला दो महीने से चला आ रहा है और फेसबुक इस मामले से पूरी तरह अंजान था। डाटा चोरी के बारे में पता चलने पर फेसबुक ने सफाई देते हुए कहा कि जो डाटा लीक हुआ उसमें उनकी गलती नहीं है।

यह है पूरा मामला
BBC के इस रिपोर्ट की मानें तो FBSaler नाम के एक यूजर ने इंटरनेट फोरम पर यह जानकारी दी। इस यूजर ने बताया कि करीब 120 मिलियन (12 करोड़) अकाउंट्स के डाटा को बेचा जा रहा है। इसके बाद BBC की साइबर सिक्योरिटी फर्म डिजिटल शैडो ने इस मामले की जांच की। जांच में यह सामने आया कि 81 हजार अकाउंट्स को उनके प्राइवेट मैसेज के साथ बेचा जा रहा था। जिन यूजर्स के अकाउंट और मैसेज को बेचा जा रहा है, उनमें से अधिकतर यूक्रेन,रूस, यूके, अमेरिका, ब्राजील और अन्य हिस्सों से हैं। 

BBC की इस जांच में और भी कई खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स के पास 1 लाख 76 हजार यूजर के ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर भी हैं। हालांकि यह डाटा आसानी से मिल गया, क्योंकि बहुत से यूजर ई-मेल और फोन नंबर खुद ही पोस्ट करते हैं। हालांकि BBC ने अपनी रिपोर्ट में यह नहीं बताया है कि डाटा किसने चुराया है। जबकि बिक्री के लिए जिस वेबसाइट का इस्तेमाल किया गया है, उसका डोमेन रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में बताया जा रहा है। इस मामले में फेसबुक के वाइस-प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट) गाय रोजेन का कहना है कि इस पूरे मामले में ब्राउजर मेकर्स से बात की जा रही है। इस मामले पर कानूनी एजेंसियां और लोकल अथॉरिटी से भी बात भी की जा रही है। जिससे कि जिस वेबसाइट पर यूजर्स का डाटा बेचा जा रहा है, उसे ब्लॉक किया जा सके।

इससे पहले भी हो चुका है डाटा चोरी
बता दें कि इससे पहले भी फेसबुक पर डाटा चोरी की खबरें सामने आती रही हैं। कुछ दिनों पहले फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया था कि हैकर्स पिछले महीने करीब 3 करोड़ यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगाने में कामयाब हुए। इनमें से करीब 2 करोड़ 90 लाख यूजर्स के फेसबुक अकाउंट से डेटा चोरी होने की भी बात सामने आई थी। डाटा चोरी की खबरों से यह तो साफ हो गया है कि फेसबुक अब पहले की तरह सेफ नहीं है।

 

 

 

Similar News