ट्रंप से बोले मोदी- पाक के साथ बातचीत से कतरा नहीं रहे, पहले हो आतंक पर कार्रवाई

ट्रंप से बोले मोदी- पाक के साथ बातचीत से कतरा नहीं रहे, पहले हो आतंक पर कार्रवाई

Bhaskar Hindi
Update: 2019-09-24 18:59 GMT
ट्रंप से बोले मोदी- पाक के साथ बातचीत से कतरा नहीं रहे, पहले हो आतंक पर कार्रवाई
हाईलाइट
  • पाक के साथ बातचीत से कतरा नहीं रहे
  • पहले हो आतंक पर कार्रवाई- पीएम मोदी
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बैठक की
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के इचक दोनों नेताओं की ये बैठक हुई

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बैठक की। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र के इतर दोनों नेताओं की ये बैठक हुई। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने सीधे तौर पर प्रेसिडेंट ट्रंप से कहा कि अगर पाकिस्तान बातचीत करना चाहता है तो उसे पहले आतंकवाद के खिलाफ ठोस कदम उठाना होगा।

भारत के विजय गोखले ने बैठक के बाद जानकारी देते हुए बताया कि "यह बैठक लगभग 30-45 मिनट की थी।" उन्होंने कहा "हम बैठक से काफी संतुष्ट हैं। हमने विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद की चुनौतियों का सामना करने का मुद्दा उठाया।"

गोखले ने कहा, "पीएम मोदी ने बैठक के दौरान प्रेसिडेंट ट्रंप को स्पष्ट किया कि हम पाकिस्तान के साथ बातचीत से कतरा नहीं  रहे हैं। हम उनसे (पाकिस्तान) पहले उम्मीद करते हैं कि वह आतंकवाद के खिलाफ कोई ठोस कदम उठाए। लेकिन पाकिस्तान ऐसा कोई प्रयास करता हुआ नजर नहीं आ रहा है।"

 

 

गोखले ने बताया "प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के मुद्दे पर हमारे दृष्टिकोण को सामने रखा। राष्ट्रपति ट्रंप ने भी यह स्वीकार किया कि यह एक चुनौती है जिसका सामना दोनों देश कर रहे हैं।"

भारत-अमेरिका व्यापार समझौते के समय को लेकर विदेश सचिव ने कहा, "हमने अभी समय-सीमा पर चर्चा नहीं की, लेकिन हम आशावादी हैं कि हम जल्द ही डील करेंगे।"

गोखले ने ये भी बताया कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी बैठक के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। उन्होंने अमेरिका के ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव लाइटहाइज़र के साथ चर्चा की है, कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। दोनों नेताओं ने निकट भविष्य में व्यापार समझौते को लेकर आशा जताई है।

Tags:    

Similar News