पेंटागन के पूर्व अधिकारी ने कहा, ट्रंप सरकार घोषित करे पाक को आतंक फैलाने वाला देश

पेंटागन के पूर्व अधिकारी ने कहा, ट्रंप सरकार घोषित करे पाक को आतंक फैलाने वाला देश

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-03 07:05 GMT
पेंटागन के पूर्व अधिकारी ने कहा, ट्रंप सरकार घोषित करे पाक को आतंक फैलाने वाला देश

डिजिटल डेस्क,वॉशिंगगटन। पाकिस्तान पर आतंकियों को पनाह देने के आरोप लग चुके हैं। अब तक केवल इसे लेकर चर्चाएं हुईं हैं कि पाक को अतंकी देश घोषित कर देना चाहिए, लेकिन अब ये मांग अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी तेज हो गई है। 

इस बार ये बेहद अहम बयाने अमेरिका की तरफ से आया है। अमेरिका को भी लगने लगा है कि ये अब पाक को आतंकवादी देश रूप कर देना चाहिए, यही वजह है कि उसने पाक को आतंकी देश घोषित करने की अपील कर डाली है। 

ट्रंप प्रशासन के लिए फैसला लेने का वक्त

अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट (एईआई) के रेजिडेंट स्कॉलर माइकल रुबिन ने कहा है कि वक्त आ गया है कि ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान के साथ कतर और तुर्की को आतंक को प्रायोजित करने वाले देशों में शामिल करे।

माइकल रुबिन ने "द वाशिंगटन एग्जामिनर" के संपादकीय पेज पर लिखा है कि वक्त आ गया है कि पाकिस्तान को जवाबदेह ठहराया जाए। उन्होंने लेख में सुझाव दिया है कि यदि पाकिस्तान प्रतिबंधों से बचना चाहता है तो उसे आतंकियों को जेल में बंद करना चाहिए। साथ ही पाकिस्तान को आतंकियों की फंडिंग और सहयोग बंद करना चाहिए। 

रुबीन ने कहा है कि जब दुनिया आतंकी गतिविधियों से त्रस्त है तब अमेरिका को आतंक को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची जारी करने की जरूरत है। सूची में इस बात से फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि वो देश अमेरिका का सहयोगी है या नहीं। उन्होंने कहा कि ऐसे देशों के रूप में तुर्की, कतर और पाकिस्तान को शामिल किया जाना चाहिए।

कौन से देश हैं आतंक फैलाने वालों में शुमार ?

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि पूर्व में लीबिया, इराक, दक्षिणी यमन, सीरिया, क्यूबा, ईरान, सूडान और उत्तर कोरिया को आतंक प्रायोजित करने वाला देश घोषित किया था। हालांकि समय के साथ कई देशों को इस सूची से बाहर भी निकाला गया। फिलहाल इस सूची में तीन देश ईरान, सीरिया और सूडान शामिल हैं और अब अमेरिका इसमें पाकिस्तान को शामिल करना चाहता है।   

 

Similar News