अमेरिका में तूफान डोरियन की तबाही, बहामास में 30 लोगों की मौत

अमेरिका में तूफान डोरियन की तबाही, बहामास में 30 लोगों की मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2019-09-06 03:43 GMT
अमेरिका में तूफान डोरियन की तबाही, बहामास में 30 लोगों की मौत
हाईलाइट
  • बहामास में तूफान डोरियन से होने वाली मौतों का आंकड़ा 30 पर पहुंचा
  • साउथ कैरोलिना के चार्ल्सटन शहर में तूफानी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान डोरियन ने अमेरिका में भी तबाही मचा रखी है। साउथ कैरोलिना के चार्ल्सटन शहर में तूफानी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। तूफानी हवाओं के कारण कई पेड़ और ट्रैफिक सिग्नल भी टूट गए। गुरुवार को यहां 7 इंच से भी ज्यादा बारिश हुई। वहीं बाहामास में तूफान की तबाही में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

हालांकि, तूफान को लेकर जारी अलर्ट के चलते शहर के ज्यादातर लोगों को पहले ही सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। वहीं, बहामास में अब तक 30 लोगों की जान जा चुकी है। पूरे बहामास में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। बहामास में तबाही मचाने के बाद प्रलयकारी तूफान डोरियन अमेरिका के पूर्वी तट पर दस्तक देने के लिए आगे बढ़ चुका है। बहामास के प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिननिस ने इसे देश के इतिहास में सबसे बड़े राष्ट्रीय संकटों में से एक बताया है। क्योंकि इस तूफान ने कई घरों को नष्ठ कर दिया और कुछ क्षेत्रों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है।

इस तूफान ने ग्रैंड बहामा द्वीप पर बने एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है। फ्लोरिडा से वर्जीनिया तक के निवासियों को आपातकाल की चेतावनी दी गई, क्योंकि तूफान धीरे-धीरे उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। बहामास से टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया था, लेकिन अब फिर से वह मजबूत हो गया है। गौरतलब है कि, तूफान डोरियन ने 1 सितंबर को 298 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बहामास में दस्तक दी थी। दो दिनों तक इस तूफान ने अबाको द्वीप और ग्रैंड बहामा में तबाही मचाई।

Tags:    

Similar News