इमरान खान का मॉस्को दौरा इस्लामाबाद की साख को झटका

पाकिस्तान इमरान खान का मॉस्को दौरा इस्लामाबाद की साख को झटका

IANS News
Update: 2022-02-14 09:30 GMT
इमरान खान का मॉस्को दौरा इस्लामाबाद की साख को झटका
हाईलाइट
  • रूस का निमंत्रण नहीं था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मॉस्को यात्रा का सबसे प्रमुख पहलू यह है कि यह रूस का निमंत्रण नहीं था, बल्कि एक लेख के अनुसार इस्लामाबाद द्वारा मांगा गया निमंत्रण था। एक भू-राजनीतिक विश्लेषक जान अचकजई ने द न्यूज के लिए एक लेख में लिखा है कि खान ऐसे समय में रूस का दौरा करने जा रहे हैं जो शायद उपयुक्त समय नहीं है।

यहां एक और विरोधाभास है जिसका सामना आज पाकिस्तान कर रहा है। लेख में कहा गया है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेतृत्व में, शक्तिशाली हलकों द्वारा एकत्रित सहयोगियों के समर्थन से शीर्ष पर बैठी एक अल्पसंख्यक पार्टी सरकार ने राष्ट्र के लिए यह निर्णय लिया।

विश्लेषक अपने लेख में कहते हैं, इस यात्रा का सबसे प्रमुख पहलू यह है कि रूस ने आमंत्रित नहीं किया था, बल्कि एक निमंत्रण मांगा गया था। और इससे भी अधिक ऐसे माहौल में जहां पुतिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस को भारत के समर्थन के लिए आभार व्यक्त करने के लिए बुला चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि रूस ने हमारा समर्थन नहीं मांगा, न ही अमेरिका ने हमें मास्को जाने से रोका। पाकिस्तान के समर्थन के लिए भारत को खोना रूस के लिए एक विकल्प नहीं है। पाकिस्तान का समर्थन सहायता और ऋण के लिए लगातार अनुरोध की कीमत पर आता है। इसके अतिरिक्त, मॉस्को इस समय पाकिस्तान को खुश नहीं करेगा क्योंकि ऐसा करने से भारत नाराज होगा। रूस को दिल्ली की जरूरत है जब से बिडेन प्रशासन ने यूक्रेन संकट में एक कठिन परिस्थिति में राष्ट्रपति पुतिन को छोड़ दिया है।

लेखक ने कहा, श्रीमान पीएम कृपया अपने एनएसपी का पालन करें और पाकिस्तान की विदेश नीति में एक और लियाकत अली खान मोमेंट से बचें। हालांकि, देश के हित के लिए लागत भारी होगी, यह आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने वाली होगी। हमारे पास कम विकल्प हैं और हम इस यात्रा के बाद विकल्प रहित दिखेंगे।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News