भगोड़े माल्या और नीरव सहित 20 वॉन्टेड के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से मांगी मदद

भगोड़े माल्या और नीरव सहित 20 वॉन्टेड के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से मांगी मदद

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-31 08:50 GMT
भगोड़े माल्या और नीरव सहित 20 वॉन्टेड के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से मांगी मदद

नई दिल्ली. दिल्ली में बुधवार को तीसरे इंडो-यूके होम अफेयर्स डायलॉग की वार्ता में नीरव मोदी की लोकेशन के बारे में भी जानकारी मांगी गई। भारत ने ब्रिटेन सरकार से माल्या और ललित मोदी जैसे भगोड़ों के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया तेज करने को कहा है। भारत ने देश के लगभग 20 वॉन्टेड लोगों के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से मदद मांगी है। इस वार्ता में भगोड़े के प्रत्यर्पण समेत काउंटर-टेररिजम, टेरर फंडिंग, साइबर सिक्यॉरिटी, महिला सुरक्षा, संगठित लूट और वीजा से जुड़े मामलों समेत 8 मुद्दों पर चर्चा हुई। वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह सचिव राजीव गाबा ने किया। वहीं ब्रिटेन की टीम का नेतृत्व पैस्टी विलकिन्सन ने किया। गाबा ने खालिस्तान समर्थक गतिविधियों और कश्मीरी अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों पर भारत की चिंताओं को जाहिर किया।

 

 

गाबा ने ब्रिटेन से गुजारिश की कि वह ऐसे तत्वों पर कड़ी निगाह रखे और भारत के साथ समय पर खुफिया सूचनाएं साझा करने समेत उचित कार्रवाई करे। भारतीय गृहमंत्रालय के सचिव राजीव गाबा और ब्रिटेन की पेट्सी विल्किंसन के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच दो घंटे लंबी बातचीत हुई। 

अधिकारी ने बताया कि "हमने देश के वॉन्टेड लोगों के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन की मदद मांगी है। हमारी प्रक्रिया जारी है, सभी को पता है कि हमारी सक्रियता के कारण माल्या को वहां की कोर्ट में जाना पड़ा। बैठक में माल्या, ललित मोदी और नीरव मोदी के मुद्दों पर बात हुई है। क्रिकेट बुकी संजीव कपूर और 16 अन्य अपराधियों के प्रत्यर्पण के लिए भी मदद मांगी गई।"

 


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा नवंबर 2016 में भारत आईं थीं, जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच यह वार्ताओं का दौर शुरू हुआ है। गौरतलब है कि पिछले साल गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने ब्रिटेन के सामने माल्या, ललित मोदी और क्रिकेट बुकी संजीव कपूर समेत 13 भगोड़ों के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया था।

बता दें कि शराब कारोबारी विजय माल्या बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर फरार है। जबकि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13000 करोड़ की धोखाधड़ी करने के बाद इसी साल भारत छोड़कर चले गए थे।

 

Similar News