भारतीय सेना ने LoC पर इस साल मारे 20 पाकिस्तानी रेंजर्स 

भारतीय सेना ने LoC पर इस साल मारे 20 पाकिस्तानी रेंजर्स 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-16 02:57 GMT
भारतीय सेना ने LoC पर इस साल मारे 20 पाकिस्तानी रेंजर्स 


 

डिजिटल डेस्क, जम्मू-कश्मीर। भारतीय सेना को नियंत्रण रेखा (LoC) पर लगातार हो रहे सीजफायर के उल्लंघन का करारा जवाब देने की पूरी छूट दी गई है। सेना को LoC के आसपास किसी भी हमले का जवाब देने के लिए कहा गया है। नतीजतन 2018 में भारतीय सेना ने 20 पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया हैं, वहीं 7 गंभीर जख्मी हुए हैं। आपको बता दें सेना को जवाबी कार्रवाई की छूट एक रिपोर्ट सामने आने के बाद दी गई है। इस रिपोर्ट के मुताबकि साउथ कश्मीर के पीर पंजाल रेंज, जिसमें पुंछ, राजौरी और मेंढर से सटी सीमा से करीब 200 आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं। लिहाजा सेना ने चौकसी बढ़ा दी है।

सेना ने कहा कि देश की सेना पिछले कुछ सप्ताह से नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलीबारी का जवाब देते हुए पाकिस्तानी सैनिकों को भारी नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय कमांडरों को किसी भी पाकिस्तानी दुस्साहस का जवाब देने की पूरी छूट दी गई है। 

साल 2017 में 138 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए

भारतीय सेना ने 2017 में 138 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया। जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर की गई कार्रवाई में 155 पाकिस्तानी रेंजर्स जख्मी भी हुए। इस दौरान भारत के 28 जवान शहीद हो गए, 70 जख्मी हुए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान से सटी एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर पिछले साल दिसंबर महीने तक सीजफायर तोड़ने की 820 घटनाएं हुईं। सिक्योरिटी फोर्सेस ने जम्मू-कश्मीर में कुल 210 आतंकियों को मार गिराया। इनमें से 72 एलओसी और 148 कश्मीर के अंदरुनी इलाकों में मारे गए।

ये भी पढ़े-PNB FRAUD: "कद और पद कुछ भी हो, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा"

रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान को दी चेतावनी

गौरतलब है कि सुंजवान सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमले के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि उसे अपने दुस्साहस की कीमत चुकानी पड़ेगी। इस हमले में 6 सैन्यकर्मी और एक नागरिक की जान चली गई थी। उससे कुछ दिन पहले राजौरी जिले में पाकिस्तानी गोलीबारी में चार सैन्य जवान शहीद हो गए थे। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा से लौटने के बाद उन्हें गुरुवार जम्मू कश्मीर की स्थिति के बारे में विस्तार से बताया गया।

 

Similar News