ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी रखेंगे सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी रखेंगे सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-02 02:54 GMT
ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी रखेंगे सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा
हाईलाइट
  • इस सम्मेलन का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा प्रमुखता से रखेंगे।
  • पिछले ब्रिक्स सम्मेलन में भी भारत को आतंकवाद के मुद्दे पर बड़ी कामयाबी मिली थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा प्रमुखता से रखेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगा। पिछले ब्रिक्स सम्मेलन में भी भारत को आतंकवाद के मुद्दे पर बड़ी कामयाबी मिली थी। हालांकि की उस वक्त सभी देशों के बीच भारत की ओर से एक बड़ा सवाल किया गया था। आतंकवाद की नर्सरी चला रहे देशों ने अपनी धरती से उनके खात्मे के प्रयास किए हैं या नहीं।

 

 

बता दें कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बीते सप्ताह ब्रिक्स की सुरक्षा बैठक के लिए डरबन गए थे। वहां उन्होंने भारत का पक्ष मजबूती के साथ रखा था। इस दौरान डोभाल ने अपनी ओर से भारत की बात रखते हुए कहा था कि सीमा परा से होने वाले आतंकवाद को रोकने के लिए आवश्यक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं जोकि इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरी है। 

 

 

पिछले साल हुए रूस के मदद से बिक्स सम्मेलन में भारत ने अपने घोषणापत्र में आतंक के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम लिया था। 2016 में गोवा में हुए सम्मेलन में चीन के विरोध के बाद इन समूहों का नाम नहीं लिया जा सका था। बता दें कि ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सलाहकारों के साथ की गई बैठक में डोभाल ने कहा कि यह पता लगाने का रास्ता तलाशा जाना चाहिए कि आखिर आतंकवाद की नर्सरी चला रहे देशों ने अपनी धरती से उनके खात्मे के प्रयास किए हैं या नहीं। पीएम मोदी भी इस ब्रिक्स सम्मेलन में इसी बात को दोबारा रखना चाहेंगे की सीमा पार से होने वाले आतंकवाद को खत्म करने में सभी देशों को नाकामयाबी हाथ क्यों लग रही है। 

 

 

 

Similar News