अनौपचारिक शिखर बैठक से चीन-भारत संबंधों का स्वस्थ विकास होगा

अनौपचारिक शिखर बैठक से चीन-भारत संबंधों का स्वस्थ विकास होगा

IANS News
Update: 2019-10-11 16:00 GMT
अनौपचारिक शिखर बैठक से चीन-भारत संबंधों का स्वस्थ विकास होगा

बीजिंग, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन और भारत के नेताओं की अनौपचारिक शिखर बैठक शुक्रवार और शनिवार को चेन्नई में आयोजित होगी। इस शिखर बैठक की चर्चा में भारत स्थित चीनी राजदूत सुन वेइतुंग ने बताया कि अनौपचारिक शिखर बैठक चीन-भारत संबंधों को स्वस्थ और स्थिर विकास के रास्ते पर बढ़ाएगी।

उन्होंने कहा कि पिछली अप्रैल में चीन के वुहान में हुई पहली अनौपचारिक शिखर बैठक में दोनों नेताओं ने चीन-भारत संबंधों के विकास के लिए दिशा दिखाई। पिछले एक साल में चीन-भारत संबंध स्वस्थ और स्थिर विकास की पटरी पर दाखिल हुए।

आर्थिक और व्यापारिक सहयोग के बारे में सुन वेइतुंग ने बताया कि चीनी पक्ष चीनी उद्यमों का भारत में निवेश प्रोत्साहन करता है। आशा है कि भारतीय पक्ष चीनी उद्यमों के लिए अधिक न्यायपूर्ण, सद्भावपूर्ण और सुविधाजनक वातावरण तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 1 हजार से अधिक चीनी उद्यम भारत में कारोबार करते हैं और उनके निवेश की कुल रकम 8 अरब अमेरिकी डॉलर है और स्थानीय लोगों के लिए 2 लाख नौकरी के अवसर सृजित हुए हैं।

सुन वेइतुंग ने बताया कि चीन और भारत समान चुनौती और अवसर का सामना कर रहे हैं। उन्होंने दोनों देशों से अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों में संपर्क मजबूत कर एक दूसरे के विकास और बहुपक्षवाद की सुरक्षा करने की अपील की।

सुन वेइतुंग ने बताया कि अगले साल चीन और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ होगी। दोनों पक्ष इस विशेष साल को मनाने के लिए सिलसिलेवार कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Similar News